राज्य लोकसेवा आयोग ने एचएएस की लिखित परीक्षा का शेड्यूल कर दिया जारी

राज्य लोकसेवा आयोग ने एचएएस की लिखित परीक्षा का शेड्यूल

शिमला
एचएएस की मुख्य लिखित परीक्षा एक से सात दिसंबर तक होगी। राज्य लोकसेवा आयोग ने परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षा का आयोजन राजधानी शिमला और धर्मशाला में होगा। पहले सिर्फ शिमला में परीक्षा लेने का फैसला लिया गया था लेकिन कोरोना संकट के चलते राज्य लोकसेवा आयोग अब दो जगहों पर मुख्य परीक्षा लेने जा रहा है।

एचएएस के 29 पदों के लिए 546 अभ्यर्थियों ने प्रारंभिक लिखित परीक्षा पास की है। राज्य लोकसेवा आयोग ने 13 सितंबर को ली गई एचएएस की संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम बीते दिनों घोषित कर दिया है। 546 अभ्यर्थियों ने प्रारंभिक परीक्षा पास की है। अब एक दिसंबर को एचएएच के 29 पदों के लिए मुख्य लिखित परीक्षा होगी।
13 सितंबर को प्रदेश के 260 परीक्षा केंद्रों में 24816 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। कुल 48375 अभ्यर्थियों में परीक्षा के लिए आवेदन किए थे। सामान्य श्रेणी के दस पदों के लिए 204, एससी वर्ग के दो पदों के लिए 40 और एसटी वर्ग के लिए आरक्षित दो पदों के लिए 40 अभ्यर्थियों में मुकाबला होगा।

इसके अलावा ओबीसी के एक पद के लिए बीस अभ्यर्थियों, सामान्य श्रेणी के एक्स सर्विसमैन कोटे के आठ पदों के लिए 160, एससी वर्ग के एक्स सर्विसमैन कोटे के एक पद के लिए 16, ओबीसी वर्ग से एक्स सर्विसमैन कोटे के एक पद के लिए बीस अभ्यर्थियों में मुकाबला होगा। आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित एक पद के लिए भी बीस चयनित अभ्यर्थियों में से चयन होगा। एससी वर्ग से वार्ड आफ फ्रीडम फाइटर के एक पद के लिए तीन, दिव्यांग श्रेणी के ओएच वर्ग के एक पद के लिए बीस और दिव्यांग श्रेणी के एक पद के लिए तीन अभ्यर्थियों में मुकाबला होगा।

तारीख                   विषय                                       समय
एक दिसंबर             अंग्रेजी                        सुबह नौ बजे से दोपहर बारह बजे तक
एक दिसंबर             हिंदी                           दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक
दो दिसंबर              ऐसे                            सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक
तीन दिसंबर            जनरल स्टडी वन             सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक
चार दिसंबर            जनरल स्टडी टू             सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक
पांच दिसंबर            जनरल स्टडी थ्री            सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक
सात दिसंबर            ऑप्शनल पेपर वन          सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक
सात दिसंबर            आप्शनल पेपर टू           दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक

 

Related posts