बिजली उपभोगताओं को राहत : इस माह से 60 यूनिट तक बिजली खपत पर नहीं आएगा बिल

बिजली उपभोगताओं को राहत : इस माह से 60 यूनिट तक बिजली खपत पर नहीं आएगा बिल

शिमला
बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक पंकज डढ़वाल ने बताया कि वो सभी उपभोक्ता जिनकी बिजली की खपत 60 यूनिट प्रति माह है, जिन्हें एक रुपये प्रति यूनिट बिजली का बिल देना पड़ता था। अब उनसे किसी तरह का पैसा नहीं लिया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश में 60 यूनिट तक मासिक बिजली खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को इस माह से बिजली बिल नहीं आएंगे। 125 यूनिट तक एक रुपये की दर से उपभोक्ताओं को बिजली बिल आएगा। प्रदेश में मंगलवार से यह नई व्यवस्था शुरू हो गई है। प्रदेश के 11 लाख उपभोक्ताओं को इस फैसले से राहत मिलने के आसार हैं। वर्तमान में करीब चार लाख घरेलू उपभोक्ताओं की मासिक बिजली खपत 60 यूनिट तक रहती है। इन उपभोक्ताओं से अब मीटर रेंट के 40 रुपये और फिक्स चार्ज के 15 रुपये भी नहीं लिए जाएंगे। 60 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बोर्ड की ओर से कोई भी बिल जारी नहीं होगा।

125 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले सात लाख ग्राहकों को 1.55 रुपये प्रति यूनिट की जगह एक रुपये प्रति यूनिट की दर से बिल दिए जाएंगे। बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक पंकज डढ़वाल ने बताया कि वो सभी उपभोक्ता जिनकी बिजली की खपत 60 यूनिट प्रति माह है, जिन्हें एक रुपये प्रति यूनिट बिजली का बिल देना पड़ता था। अब उनसे किसी तरह का पैसा नहीं लिया जाएगा। इसमें फिक्स चार्ज और मीटर रेंट की भी पूरी तरह से छूट रहेगी। जिन घरेलू उपभोक्ताओं की खपत 125 यूनिट तक है। इन्हें वर्तमान में सरकार द्वारा पहले से ही अनुदान युक्त दर 1.55 रुपये प्रति यूनिट देना पड़ता है। इसमें सरकार ने 55 पैसे की और छूट दी है। इन उपभोक्ताओं को अब एक रुपये प्रति यूनिट की दर से बिल आएगा।

Related posts