झटका: दूध के दाम में दो रुपये का इजाफा, रसोई पर पड़ेगा असर, देखें- नई रेट लिस्ट

झटका: दूध के दाम में दो रुपये का इजाफा, रसोई पर पड़ेगा असर, देखें- नई रेट लिस्ट

मोहाली/नयागांव (पंजाब)
स्थानीय निवासियों का कहना है कि दूध कंपनियों की ओर से महाशिवरात्रि के दिन दूध के दाम बढ़ाना दुर्भाग्यपूर्ण है। कंपनियों की ओर से यह सब जानबूझकर किया गया है, क्योंकि शिवरात्रि वाले दिन दूध की मांग ज्यादा होती है। लोग शिव मंदिरों में जलाभिषेक के साथ-साथ दूध भी चढ़ाते हैं।

महंगाई की मार अब घरों में इस्तेमाल होने वाले दूध पर पड़ गई है। वेरका और अमूल ने दूध के दामों में बढ़ोतरी करके प्रति एक लीटर दूध पर दो रुपये बढ़ा दिए हैं। अब नए दाम मंगलवार से लागू हो गए हैं। दोनों कंपनियों ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। जानकारी के मुताबिक दूध की कंपनी वेरका और अमूल ने दूध के दामों में मंगलवार से दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। इसका सीधा असर लोगों की रसोई पर पड़ेगा, क्योंकि दूध एक ऐसा उत्पाद है, जो हर घर में इस्तेमाल किया जाता है।

दूध के दाम बढ़ने के कारण हर घर की रसोई का बजट बढ़ जाएगा। शाकाहारी परिवार के बच्चों को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत दूध ही होता है। इस कारण हर घर में बच्चों के लिए दूध का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आने वाले दिनों में दूध से बनने वाले उत्पादों और मिठाई के दाम भी बढ़ेंगे। बता दें कि दूध उत्पादक काफी समय से मांग कर रहे थे कि दूध के दाम बढ़ाए जाएं, क्योंकि उन्हें इस पर आने वाली लागत निकालना मुश्किल हो गया है। कुछ समय पहले वेरका मिल्क प्लांट के बाहर इस संबंध में किसानों ने धरना भी दिया था।
इस प्रकार होंगे वेरका दूध के नए दाम
पहले अब
फुल टोंड 52 रुपये प्रति किलो 54 रुपये प्रति किलो
स्टैंडर्ड टोंड 46 रुपये प्रति किलो 48 रुपये प्रति किलो
टोंड 42 रुपये प्रति किलो 44 रुपये प्रति किलो
इस प्रकार होंगे अमूल दूध के नए दाम
पहले अब
डायमंड 61 रुपये प्रति किलो 63 रुपये प्रति किलो
गोल्ड 57 रुपये प्रति किलो 59 रुपये प्रति किलो
ताजा 47 रुपये प्रति किलो 49 रुपये प्रति किलो

Related posts