बर्फबारी-बारिश से पशुपालक-किसान प्रभावित

शिलाई (सिरमौर)। शुक्रवार सुबह से हो रही लगातार बारिश के चलते पूरा गिरिपार क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गया है। शिलाई क्षेत्र के कानपुरधार, फतेहपुरधार, घालाधार व देवथल आदि क्षेत्रों में वीरवार देर रात्रि से रूक-रूक कर बर्फबारी हो रही है। इसके चलते क्षेत्र के पशु पालक व सौंठ बनाने वाले किसान भी प्रभावित हो रहे हैं। क्षेत्र में 15 दिनों के भीतर दूसरी बार हुई मूसलाधार बारिश गिरिपार क्षेत्र के किसानों को परेशान कर रही है।
क्षेत्र के किसान अमर सिंह, अतर सिंह, सूरज सिंह, रमेश कुमार आदि का कहना है कि सर्दी शुरू होते ही यहां के किसान व पशु पालक अपने पशुओं के लिए चारा एकत्रित कर लेते हैं लेकिन 15 दिन पूर्व हुई मूसलाधार बारिश के चलते उन्होंने एकत्रित किया हुआ सारा चारा अपने पशुओं को खिलाकर समाप्त कर दिया है। इस कारण अब इस बारिश से पशुओं के चारे की समस्या उत्पन्न हो गई है।
दूसरी और बेलाघाटी के सौंठ उत्पादक किसान गुमान सिंह, हीरा सिंह आदि का कहना है कि उन्होंने इन दिनों अदरक की कटाई कर सौंठ के लिए डाल दिया है लेकिन लगातार हो रही बारिश से उनका यह अदरक खराब होने जा रहा है। अदरक से बनने वाली सौंठ के लिए कम से कम 15 से 20 दिन तक मौसम साफ होना चाहिए लेकिन बारिश के चलते उनकी सौंठ में काला धब्बा पड़ने लगा है। इससे किसानों को लाखों रुपए की चपत लग रही है।
वहीं ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के चलते क्षेत्र की नाया पंजोड, हलांह, कोटा पाब, मिलाह, लोजा मानल, नैनीधार, कोटी बोंच व जरवा पनोग सहित क्षेत्र की एक दर्जन से ज्यादा पंचायतें शीतलहर की चपेट में है। ऊंची पहाड़ियों पर हुई बर्फबारी के चलते ग्रामीणों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

Related posts