इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने की कवायद सिरमौर में तेज़, ई-वाहन चार्जिंग स्टेशनों के लिए 143 स्थान चयनित

इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने की कवायद सिरमौर में तेज़, ई-वाहन चार्जिंग स्टेशनों के लिए 143 स्थान चयनित

जिला सिरमौर में ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए 143 स्थान चयनित कर लिए गए हैं। इसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन ने सरकार को भेज दी है। राज्य सरकार के माध्यम से केंद्र की ईईएसएल कंपनी व्यवहार्यता के हिसाब से इनको स्थापित करेगी।

दरअसल, सिरमौर में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने की कवायद जोर पकड़ने लगी है। इसके लिए जिला प्रशासन ने सभी एसडीएम और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को चार्जिंग स्टेशन के लिए स्थान चिह्नित कर जल्द रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे। इसके बाद अधिकारियों ने उपायुक्त सिरमौर को रिपोर्ट सौंप दी है, जिसमें अब तक 143 स्थानों का चयन किया गया है।

ये चार्जिंग स्टेशन सरकारी कार्यालयों, बस अड्डों समेत राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य मार्ग पर स्थापित किए जाएंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य मार्ग पर डीसी (डायरेक्ट करंट) और सरकारी कार्यालयों में फास्ट एसी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना है। राज्य राजमार्गों और बस अड्डों के समीप बड़ी क्षमता के 50 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें वाहन को 15 मिनट से लेकर एक घंटे में चार्ज किया जा सकेगा। कार्यालय परिसरों में दो से चार घंटे वाहन चार्जिंग में लगेंगे। जबकि व्यक्तिगत आवासीय परिसरों में 8 से 10 घंटे वाहन को चार्ज करने के लिए लगेंगे।

उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने कहा कि जिले में 143 स्थानों का चयन ई-वाहन चार्जिंग स्टेशनों के लिए किया गया है। केंद्र सरकार की ईईएसएल कंपनी चयनित किए गए स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए व्यवहार्यता देखेगी। सरकार के निर्देशानुसार इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने के लिए चार्जिंग स्टेशनों की स्थापित करने की योजना पर काम चल रहा है।

Related posts