केंद्रीय मंत्रालय ने मंजूर किया प्रस्ताव तो औद्योगिक क्षेत्रों का होगा कायाकल्प

केंद्रीय मंत्रालय ने मंजूर किया प्रस्ताव तो औद्योगिक क्षेत्रों का होगा कायाकल्प

ऊना। जिला उद्योग विभाग ने दो नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने और तीन पुराने औद्योगिक क्षेत्रों के स्तरोन्नयन करने की दिशा में कदमताल शुरू कर दी है। विभाग केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय को एमएसएमई क्लस्टर डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 75 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजने की तैयारी में है। हर औद्योगिक क्षेत्र के लिए करीब 15-15 करोड़ रुपये की मांग रखी गई है।

उद्योग विभाग जिले में प्रस्तावित दो नए औद्योगिक क्षेत्र बनाने सहित तीन पुराने औद्योगिक क्षेत्रों में सड़क, बिजली और पानी से लेकर उद्यमियों और कामगारों की सुविधाओं में और इजाफा करेगा। हालांकि इस कड़ी में जीतपुर बेहड़ी के स्तरोन्नयन कार्य के लिए राशि की मंजूरी कुछ दिनों पहले ही उद्योग विभाग को मिली है। अब और राशि आने को बाद औद्योगिक क्षेत्रों में सुविधाओं को विस्तार होगा।

एमएसएमई की मंजूरी के बाद अंब, गगरेट और टाहलीवाल औद्योगिक क्षेत्रों में स्तरोन्नय कार्य होगा। इसके अलावा चक्क और ठठल में भी औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। हर क्षेत्र में 15 करोड़ रुपये की राशि से दम तोड़ रही सुविधाओं को संजीवनी मिलेगी और नई व्यवस्था का भी विकास होगा। योजना के तहत औद्योगिक क्षेत्र में उन्नयन में सामान्य सुविधा केंद्र, कच्चे मॉल के लिए डिपो, अपशिष्ट उपचार प्रणाली, उत्पादन प्रगति, क्षेत्र की सुरक्षा के लिए तारबंदी, सुरक्षा और आपदा प्रबंधन जैसी सुविधाओं को भी विकसित किया जाएगा।

आने वाले दिनों में जिले के तीन औद्योगिक क्षेत्रों का उन्नयन और दो नए औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित करने की तैयारी है। इसके लिए हर क्षेत्र के लिए 15-15 करोड़ रुपये की मांग केंद्रीय मंत्रालय के समक्ष रखी जाएगी। इसके लिए इसी माह प्रस्ताव भेजा जाएगा।

-अंशुल धीमान, संयुक्त निदेशक, जिला उद्योग विभाग ऊना।

Related posts