हिमाचल प्रदेश के बागवानों को मिलेगी 1300 करोड़ रुपये की सौगात : मंत्री जगत सिंह नेगी

हिमाचल प्रदेश के बागवानों को मिलेगी 1300 करोड़ रुपये की सौगात :  मंत्री जगत सिंह नेगी

धर्मशाला। राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि शिवा प्रोजेक्ट के अंतर्गत 1300 करोड़ रुपये की राशि व्यय करके किसानों, बागवानों को खेत संरक्षण, सिंचाई, निशुल्क पौधे एवं अन्य सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। रविवार को शाहपुर विस क्षेत्र के ठेहड़ में 40 लाख से बनने वाले लोक भवन और 20 लाख रुपये से बनने वाले पंचवटी पार्क का शिलान्यास करने के उपरांत हार चक्कियां में जनसभा को संबोधित करते हुए राजस्व बागबानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि प्रदेश को फल राज्य के रूप में विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आपदा के दौरान पूर्णतया क्षतिग्रस्त घरों के मालिक को मिलने वाली राशि को एक लाख 30 हजार से बढ़ाकर सात लाख रुपये कर दिया है। इससे प्रदेश के तीन हजार लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने हारचक्कियां स्कूल के प्रधानाचार्य को अपने स्कूल में इंग्लिश मीडियम शुरू करने का सुझाव भी दिया, ताकि क्षेत्र के बच्चों को गुणात्मक शिक्षा के लिए दूर न जाना पड़े। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए स्कूल को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि सचंगर कांग्रेस कमेटी की मांग है कि यहां की सब तहसील को कांगड़ा के स्थान पर उपमंडल शाहपुर से जोड़ा जाए।

इससे पूर्व उन्होंने उन्होंने उद्यान विभाग की ओर से लगाए गए डेमोस्ट्रेशन प्लांट का निरीक्षण भी किया। उन्होंने हारचक्कियां में उपतहसील भवन की साइट का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक ने राजस्व मंत्री को खुद का तैयार लिया हुआ कद्दू भेंट किया। कार्यक्रम में एसडीएम कांगड़ा सौमिल गौतम, उपनिदेशक कृषि डॉ. राहुल कटोच, वैज्ञानिक अधिकारी सुनंदा पठानिया, बीडीओ रैत कंवर सिंह बीडीओ कांगड़ा तजेंद्र, जिप सदस्य नीना ठाकुर, बीएमओ शाहपुर डॉ. विक्रम कटोच, प्रधानाचार्य आईटीआई शाहपुर चौन सिंह आदि मौजूमद रहे।

Related posts