मौसम : चार दिन बारिश का येलो अलर्ट गिरि का जलस्तर बढ़ा, जटोन बैराज के खोले गेट

मौसम : चार दिन बारिश का येलो अलर्ट गिरि का जलस्तर बढ़ा, जटोन बैराज के खोले गेट

सिरमौर के कुछ हिस्सों में पिछले तीन दिन से जोरदार बारिश से फिर नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। जिले के धारटीधार, सैनधार और रेणुकाजी क्षेत्र समेत ऊपरी इलाकों में मंगलवार रात हुई बारिश से गिरि नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया। इसके चलते बुधवार सुबह जटोन बैराज के गेट नंबर चार से 9 इंच पानी छोड़ा गया। उधर, शिमला समेत अधिकतर क्षेत्रों में बादल छा रहे। निचले इलाकों में पारा बढ़ने लगा है।

वहीं किन्नौर-शिमला एनएच छठे दिन भी बहाल नहीं हो पाया। अभी दो दिन और बंद आवाजाही बंद रहने की आशंका है। जटोन बैराज प्रबंधन ने सुबह 6:50 बजे जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सिरमौर को पानी छोड़ने की सूचना दी। इसके 10 मिनट बाद ठीक 7:00 बजे जटोन बैराज से पानी छोड़ा गया। बैराज के पानी छोड़े जाने की स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति से बचने का अलर्ट भी जारी किया।

चार दिन बारिश का येलो अलर्ट
प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में 17 सितंबर तक बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है। 19 सितंबर तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। बुधवार को राजधानी शिमला में हल्की धूप खिलने के बाद दिन भर बादल छाए रहे। शाम को शहर में धुंध छा गई। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई गई है।

बुधवार को प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में मौसम मिलाजुला रहा। बुधवार को ऊना में अधिकतम तापमान 34.8, भुंतर में 34.4, बिलासपुर में 34.2, चंबा में 34.0, सुंदरनगर में 33.4, मंडी में 32.8, कांगड़ा में 31.3, धर्मशाला में 28.5, नाहन में 28.4, मनाली में 27.6 और शिमला में 26.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

Related posts