प्रदूषणमुक्त होंगे टाहलीवाल के उद्योग

ऊना। जिला ऊना में टाहलीवाल औद्योगिक क्षेत्र प्राकृतिक गैस पाइपलाइन से जुड़ेगा। जल्द ही पाइपलाइन का कार्य पूरा करके उद्योगों को इससे जोड़ा जाएगा। यह हिमाचल प्रदेश की पहली गैस पाइपलाइन होगी। इस लाइन को बिछाने का कार्य गैस अथारिटी आफ इंडिया (गेल) की ओर से किया जाएगा। पंजाब के भंगला से टाहलीवाल तक लाइन बिछेगी। इसके बाद लाइन को ऊना तक पहुंचाने की योजना है।
पहले चरण में उद्योग तथा दूसरे चरण में आम उपभोक्ता प्राकृतिक गैस लाइन से जुड़ेंगे। पहलेे चरण के अधीन गैस का कामर्शियल यूज के लिए वितरण किए जाने का प्रावधान है। एसडीएम धनवीर ठाकुर ने पुष्टि करते हुए कहा कि जल्द ही टाहलीवाल औद्योगिक क्षेत्र को प्राकृतिक गैस से जोड़ा जाएगा। गैस लेने के लिए नेस्ले, वैक्टर फूड्स और प्रीतिका इंडस्ट्रीज ने आवेदन कर रखे हैं। इनके अलावा अन्य उद्योग भी गैस के लिए आवेदन कर रहे हैं। गैस के इस्तेमाल से उद्योगों में उत्पादन लागत भी घटेगी। प्रदूषण को रोकने में भी मदद मिलेगी। पर्यावरण को इससे कोई नुकसान नहीं होगा। जबकि डीजल आदि के इस्तेमाल से उठने वाला धुआं और जेनरेटर से होने वाला ध्वनि प्रदूषण भी रुकेगा। एसडीएम धनवीर ठाकुर ने कहा कि लाइन बिछाने के लिए अभी एक प्वाइंट पर फारेस्ट क्लीयरेंस की जरूरत है। क्लीयरेंस मिलते ही पाइपलाइन बिछाने का कार्य गति पकड़ेगा।

यह भी हैं फायदे
डीजल की ढुलाई का खर्चा बचेगा। उद्योगों में तैयार होने वाली वस्तुओं की उत्पादन लागत घटने से वस्तुओं की कीमत पर भी असर होगा। डीजल के मुकाबले गैस काफी सस्ती है। नेचुरल गैस से पर्यावरण को नुकसान भी नहीं होगा। डीजल के स्टोर के लिए टैंक का निर्माण करना होता है लेकिन गैस का सीधा कनेक्शन दिया जाएगा।

Related posts