खेल प्रेमियों के लिए सौगात : मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के तहत खेल मैदान बनाने की प्रक्रिया आरम्भ

खेल प्रेमियों के लिए सौगात : मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के तहत खेल मैदान बनाने की प्रक्रिया आरम्भ
जिला ऊना के ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को खेलों के जोड़ने के लिए जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। विभाग ने जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्र में एक-एक बहुउद्देशीय खेल मैदान बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के तहत खेल मैदानों को विकसित करने के लिए प्रस्ताव को उच्चाधिकारियों को प्रेषित किया जाएगा।

खास बात यह है कि पांच मैदानों में ऊना के ग्रामीण परिवेश में बनाए जाएंगे। योजना के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के तहत एक-एक मैदान पर 15-15 लाख रुपये का बजट खर्च होगा। मैदान में ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को अपनी खेल प्रतिभा को निखारने का मौका मिलेगा। इन मैदानों में ओपन एयर जिम स्थापित करने का भी प्रस्ताव है, ताकि खेलों के साथ-साथ युवा मैदान में कसरत भी कर सकें।

उच्चाधिकारियों तक प्रस्ताव के पहुंचाने के बाद प्रदेश सरकार इस संबंध में अंतिम फैसला लेगी। इन मैदानों को मंजूरी मिलते ही ग्रामीण क्षेत्रों के खिलाड़ी भी अपनी प्रतिभा को निखार सकेंगे। इससे खेल गतिविधियों का ढांचा भी मजबूत होगा। बता दें कि वर्तमान में कई क्षेत्र ऐसे भी हैं जहां पर खेल गतिविधियों के लिए पर्याप्त मैदान भी नहीं हैं। मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में खेल सुविधाओं को विकसित करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है।

इन क्षेत्रों में प्रस्तावित है मैदान का निर्माण

जिला ऊना की पांचों विधानसभा क्षेत्र में प्रस्तावित हुए खेल मैदानों में ऊना विधानसभा के तहत भड़ौलियां कलां, कुटलैहड़ के लठियाणी, गगरेट के जाडला कोइडी, हरोली के नगनोली और एक मैदान चिंतपूर्णी विस में बनाया जाना प्रस्तावित है। इन मैदानों पर फुटबाल, बैडमिंटन, बास्केटबाल, वॉलीबाल आदि खेलों को कोर्ट बनाए जाएंगे।

जल्द भेजा जाएगा प्रस्ताव
जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में मुख्यमंत्री युवा खेल प्रोत्साहन योजना के तहत पांच मैदान बनाए जाने प्रस्तावित हैं। इनका प्रस्ताव तैयार कर लिया है। जल्द शिमला में उच्चाधिकारियों को प्रेषित किया जाएगा।
-प्रिंस पठानिया, जिला खेल अधिकारी, ऊना

Related posts