जिला की चार सब्जी मंडियां राम भरोसे

ददाहू (सिरमौर)। जिला की 6 सब्जी मंडियों में से चार सब्जी मंडियां राम भरोसे चल रही हैं। इन मंडियों में न तो स्टाफ है और न ही यहां खरीद फरोख्त का कोई कारोबार किया जा रहा है जिससे लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। राज्य विपणन बोर्ड की ओर से जिला के नाहन, पांवटा, सराहां, ददाहू, खैरी एवं सतौन आदि क्षेत्रों में सब्जी मंडियां स्थापित की गई हैं। इनमें से केवल नाहन एवं पांवटा की सब्जी मंडियों में ही खरीद फरोख्त हो रही है।
शेष मंडियों से बोर्ड को मात्र सवा 8 लाख की आय दुकानों के किराए के रूप में ही नसीब हो रही है। यदि सभी सब्जी मंडियों का संचालन किया जाए तो विभाग को 15 लाख तक की मासिक आय अर्जित हो सकती है। विभाग के पास चार नीलामी सहायक के पद रिक्त पड़े हुए हैं। केवल पांवटा एवं नाहन की मंडियों सहित 3 नाकों पर ही पदों को भरा गया है। अन्य चारों मंडियों को चलाने के लिए बोर्ड के पास कर्मचारियों का भारी टोटा है। ऐसे में किसानों को जहां अपने उत्पाद बेचने के लिए बाहर जाना पड़ रहा है वहीं सब्जी विक्रेता भी फल एवं सब्जियां पड़ोसी राज्यों से मंगवा रहे हैं जिससे सरकार को मिलने वाले राजस्व को भी हानि हो रही है।
उधर जिला मार्केट बोर्ड के सचिव कुंदन सिंह चौहान ने बताया कि जिला की चार मंडियों में स्टाफ के अभाव में कामकाज ठप हैं। इन मंडियों में केवल किराया एवं मार्केट फीस इकट्ठी करने का कार्य किया जा रहा है। कारोबार ठप होने से बोर्ड को प्रति माह लाखों रुपये की चपत लग रही है। उन्होंने कहा कि पदों को भरे जाने के बाद ही स्थिति में सुधार हो सकता है।

Related posts