बर्फ से बागवानों में जागी अच्छी फसल की उम्मीद

नौहराधार (सिरमौर)। क्षेत्र के बागवान खेतों, बागीचों तथा घरों के आसपास बर्फ की सफेद चादर को देखकर काफी खुश हैं। नौहराधार तथा आसपास के क्षेत्रों में दूर-दूर तक भारी मात्रा में बर्फ की सफेद चादर जमी हैं। ऐसे में बागवानों ने उम्मीद जताई कि इस बार सेब की खेती में पहले के मुकाबले दोगुना फायदा तथा उछाल आ सकता है।
नौहराधार, चौकर, कैंथा, हिडगा, खाड़ी, चौरास, अखरोट फार्म, उलाना, सिगोली आदि कई क्षेत्रों में बागवानों के 15 से 20 वर्ष पुराने सेब के बागीचे हैं। इस पूरे क्षेत्र में बागवानी मिशन के तहत पिछले 7 वर्षों में बागवानों ने 3 लाख से अधिक सेब के पौधे लगाए हैं। इस वर्ष भारी मात्रा में हुई बर्फबारी से बागवानों के हौसले फिर से बुलंद हो गए हैं। क्षेत्र के बागवान इंद्रपाल चौहान, उजागर सिंह, मोहनलाल, योगराज, सतीश शर्मा, तपेंद्र चौहान आदि ने कहा कि सेब की खेती के लिए यह बर्फ सोना चांदी से कम नहीं है।
उधर इस विषय पर संगड़ाह खंड के उद्यान विकास अधिकारी उजागर सिंह तोमर ने कहा कि इस वर्ष भी करीब 25 हजार सेब के नए पौधे बागवानों को वितरित किए जा रहे हैं ताकि क्षेत्र में सेब की फसल को और अधिक बढ़ावा दिया जा सके।

Related posts