कोटा ओकालों में वन काटुओं ने काटे दर्जनों पेड़

शिलाई (सिरमौर)। वन विभाग शिलाई केअंतर्गत आने वाले जंगल कोटा तथा ओकालाें में वन काटुओं द्वारा कई दर्जन पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाए जाने का समाचार मिला है। इस दौरान वन काटुओं ने कई पेड़ों को जमीदोज कर दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार देवदार एवं कायल के पेड़ काटे गए हैं। इन पेड़ों को गुपचुप तरीके से पिछले कई दिनों से काटा जा रहा था। ग्रामीणों द्वारा सूचना दिए जाने पर वन विभाग की टीम हरकत में आई।
ग्राम पंचायत शिरी क्यारी के साथ लगते जंगलों में देवदार तथा कायल के दर्जनों पेड़ काटे पाए गए। पेड़ों के ऊपरी हिस्से तथा ठूंठों से पता चलता है कि वन काटुओं ने इन ठूंठों को मिट्टी के नीचे दबाने का भी प्रयास किया था। कुछ अन्य ठूंठ जलाए जाने की भी सूचना है।
काटे गए पेड़ों की कीमत लाखों रुपए की बताई जा रही है। फिलहाल ग्रामीणों ने वन विभाग की लचर कार्य प्रणाली पर सवाल उठाया है। साथ ही इस मामले में विभाग को सख्त कार्रवाई करने की भी मांग की है।
उधर इस संबंध में डीएफओ रेणुका अभिलाष दामोदरन ने बताया कि उन्हें फिलहाल इसकी सूचना नहीं मिली है। वह घटना बारे जानकारी हासिल करने के लिए विशेष दस्ता तैयार कर रहे हैं। अगर पेड़ों केकाटे जाने का मामला सही पाया जाता है तो दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related posts