औद्योगिक इकाई और ग्रामीणों में विवाद

धौलाकुआं (सिरमौर)। ग्राम पंचायत कुंडियों में एक औद्योगिक इकाई तथा स्थानीय लोगों के बीच सोमवार सुबह विवाद हो गया। विवाद का मुख्य कारण एक औद्योगिक इकाई से निकलने वाला कूड़ा-कचरा माना जा रहा है। बीती भारी बरसात में उक्त औद्योगिक इकाई का कूड़ा-कचरा पानी के साथ बहकर लोगों के खेतों में घुस गया। स्थानीय किसानों का कहना है कि इकाई से निकला तथा पानी में मिला उक्त कचरा उनकी फसलों के लिए खतरनाक बन गया है। ऐसे में उनकी फसलों को नुकसान की आशंका बढ़ गई है।
कुंडियों गांव में एक इकाई के निर्माण के चलते उससे पैदा होने वाले कूड़े कंकरीट को लेकर ग्रामीण आक्रोशित हैं। ग्रामीणों का कहना है कि विभिन्न निर्माण सामग्री तथा उपकरणों का कचरा उनके खेतों में पानी के जरिये पहुंच रहा है। इस कारण उनकी आधा से ज्यादा फसल बर्बाद हो गई है। आरोप है कि इकाई ने पैदा होने वाले कूड़े-कचरे के लिए कोई निकासी नहीं बनाई है। इस कारण इकाई की सारी गंदगी सीधे खेतों में मिल गई है।
किसान मदनलाल, तलब अली, अनवर अली ने बताया कि प्रशासन को चाहिए कि वह ग्रामीणों की फसल को पहुंचे नुकसान के बदले उन्हें मुआवजा दे। अन्यथा ग्रामीण मुख्य सड़क पर धरना प्रदर्शन शुरू कर देंगे। उधर, पांवटा के डीएसपी एनएस नेगी ने बताया कि मामले में पुलिस ने पहले भी ग्रामीणों तथा उक्त इकाई का विवाद खत्म करने का प्रयास किया है। फिलहाल, उनके पास इसे लेकर कोई शिकायत नहीं पहुंची है। डीएसपी ने कहा कि पुलिस इस विवाद को समाप्त करने का प्रयास करेगी।

Related posts