एमएलए, एमपी निधि खर्च में टौणी देवी आगे

टौणी देवी (हमीरपुर)। कांगड़ा सहित कई अन्य जिलों में जहां विधायक तथा एमपी निधि का लाखों का बजट समय पर खर्च नहीं हो रहा है। वहीं, टौणी देवी विकास खंड इसमें कतई सुस्ती नहीं दिखा रहा। दोनों निधियों से मिले वित्त वर्ष के बजट को भी खर्च करने में खंड शीर्ष पर है। कई वर्षों से क्रम लगातार जारी है। विकास खंड में विधायक निधि का मात्र साढ़े तीन लाख तथा एमपी निधि का लगभग छह लाख रुपये बचा हुआ है लेकिन इनके कार्य भी शुरू हो चुके हैं।
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल तथा सांसद अनुराग ठाकुर के गृह विकास खंड टौणीदेवी में दोनों निधियों से मिले बजट का प्रयोग समय पर हो रहा है। अब तक लाखों रुपये विकास कार्यों पर खर्च किए जा चुके हैं। वर्ष 2011-12 में विधायक निधि से 4394000 रुपये स्वीकृत हुए तथा इनमें से 4043494 रुपये खर्च किए जा चुके हैं।
विधायक निधि के मात्र अब 350506 रुपये की राशि ही शेष बची है। इसके साथ ही एमपी निधि से विकास खंड को 2835000 रुपये स्वीकृत हुए। इसमें से 2244400 रुपये खर्च हो चुके हैं। चालू वित्त वर्ष में भी अधिकांश राशि को खर्च किया जा चुका है। इस संबंध में विकास खंड अधिकारी राजिंद्र गौतम का कहना है कि विकास खंड को किसी भी हैड से मिलने वाले बजट का समय पर खर्च करने के प्रयास किए जाते हैं। इसके लिए पंचायत प्रधानों तथा सचिवों की समय-समय पर बैठकें ली जाती हैं। विकास कार्यों की समीक्षा भी होती है।

Related posts