एक करोड़ से निर्मित बंदर नसबंदी केंद्र तैयार

पांवटा साहिब (सिरमौर)। जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में बंदर नसबंदी केंद्र योजना बन कर तैयार हो गई है। इस योजना पर करीब एक करोड़ राशि खर्च हुई है। बनकर तैयार हुई पांवटा योजना का शुभारंभ शुरू होने जा रहे, अगले सत्र में होगा।
जिला सिरमौर के पांवटा नप क्षेत्र के वार्ड पांच में योजना बनी है। इस योजना में करीब 50 लाख से आपरेशन थीएटर, डाक्टर कक्ष, बंदरों को पकड़ कर रखने के वार्ड, आपरेशन के बाद रख रखाव की सभी सुविधाएं होगी। इस योजना में लगे सभी आधुनिक उपकरणों पर लगभग 50 लाख बजट खर्च हुआ है। एक करोड़ से निर्मित इस योजना का कार्य पूरा हो चुका है। इस योजना के शुरू होने पर पूरे सिरमौर के बंदरों को नसबंदी के लिए शिमला टूटी कंडी भेजने की जरूरत नही होगी। जिला में पकड़े जाने वाले बंदरों की पांवटा केंद्र में ही नसबंदी हो सकेगी। बता दें, कि नाहन, ददाहू व पांवटा समेत जिले के कई रिहायशी स्थलों पर उत्पाती बंदरों की बढ़ती संख्या से लोग परेशान है। क्षेत्रवासियों की मांग पर वन विभाग उत्पाती बंदरों को पकड़ कर शिमला भेज नसबंदी करवा देता है।
उधर, वन विभाग के आरओ पांवटा राम कुमार वर्मा ने कहा कि पांवटा में बंदर नसबंदी केंद्र योजना बन कर तैयार है। योजना के भवन व आधुनिक उपकरण योजना पर करीब एक करोड़ बजट खर्च हुआ है। पांवटा में निर्मित इस बंदर नसबंदी केंद्र में डाक्टर, फार्मासिस्ट समेत स्टाफ का प्रावधान सरकार करेगी। योजना बन कर तैयार है, उम्मीद की जा रही है कि आगामी सत्र में योजना का शुभारंभ हो जाएगा। इसके बाद जिला सिरमौर से बंदरों को नसबंदी के लिए शिमला टूटीकंडी स्थित केंद्र नहीं ले जाना पड़ेगा।

शिमला नसबंदी को भेजे बंदर
पांवटा साहिब (सिरमौर)। पांवटा नप क्षेत्र से पकड़े गए करीब 60 बंदरों को शिमला टूटीकंडी भेज दिया गया है। आरओ पांवटा आरके वर्मा ने कहा कि प्रथम चरण में पकड़े गए 60 बंदरों को नसबंदी केंद्र शिमला भेजा जा रहा है। पांवटा क्षेत्र में बंदर पकड़े विशेष टीम पहुंची थी।

Related posts