हिमाचल में 25 कंपनियों के दवा सैंपल फेल, स्वास्थ्य मंत्री ने विधानसभा में दी जानकारी

हिमाचल में 25 कंपनियों के दवा सैंपल फेल, स्वास्थ्य मंत्री ने विधानसभा में दी जानकारी

हिमाचल प्रदेश में बीते तीन साल के भीतर 25 दवा कंपनियों द्वारा निर्मित दवाइयों के सैंपल फेल हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर राजीव सैजल ने यह जानकारी विधायक जगत सिंह नेगी की ओर से पूछे गए लिखित प्रश्न के उत्तर में दी। उन्होंने कहा कि 15 फरवरी, 2020 को दवा नियंत्रक जम्मू और कश्मीर द्वारा मैसर्ज डिलीटल विजन प्राइवेट लि. कालाअंब स्थित कोल्ड बेस्ट सिरप नाम दवाई के सेवन करने से जम्मू कश्मीर के रामनगर क्षेत्र में कुछ बच्चों की मौत का मामला ध्यान में आया था। इस कंपनी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई है। पुलिस थाना अंब में मामला भी दर्ज है। रिपोर्ट के अनुसार 11 बच्चों की मृत्यु के बारे में उल्लेख किया गया है।

सहारा योजना के तहत 20 करोड़ से अधिक धनराशि लाभार्थियों को आवंटित
हिमाचल प्रदेश में सहारा योजना के आरंभ होने के पश्चात 31 जनवरी, 2021 तक कुल 14,995 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 11,529 आवेदन अनुमोदित किए गए हैं। इस योजना के तहत 31 जनवरी, 2021 तक 20 करोड़ 52 लाख 51 हजार 144 रुपये लाभार्थियों को आवंटित किए गए हैं।

जिला शिमला के अस्पतालों में सबसे ज्यादा मौतें
 स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने बताया कि बीते तीन सालों के भीतर प्रदेश के अस्पतालों में 23,921 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने यह जानकारी विधायक राकेश सिंघा की ओर से पूछे गए लिखित प्रश्न के उत्तर में दी। उन्होंने कहा कि जिला शिमला के अस्पतालों में सबसे ज्यादा 6649 लोगों की मौत हुई है। 

सरकार ने सदन में टाला अनुबंध कर्मचारियों का कार्यकाल घटाने का सवाल 
हिमाचल सरकार ने सदन में अनुबंध कर्मचारियों का कांट्रेक्ट पीरियड घटाने का सवाल टाल दिया। विधायक राजेंद्र राणा, आशा कुमारी, राकेश सिंघा और पवन नैयर ने इस बारे में सवाल किया था। मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जवाब दिया कि इस संबंध में सूचना एकत्र की जा रही है। इस पर विपक्षी विधायकों ने नाराजगी जाहिर की है। 

Related posts