हिमाचल आ सकेंगे सैलानी, सरकार ने नियमों में दी बड़ी छूट

हिमाचल आ सकेंगे सैलानी, सरकार ने नियमों में दी बड़ी छूट

शिमला
हिमाचल में सैलानियों की एंट्री के लिए बनाए कड़े नियमों में सरकार ने बड़ी छूट दी है। अब सैलानी रेपिड एंटीबॉडी टेस्ट रिपोर्ट लेकर भी आ सकेंगे। रिपोर्ट 40 मिनट से एक घंटे के भीतर मिल जाती है। यह रिपोर्ट पूर्व में होने वाली जांच रिपोर्ट के मुकाबले सस्ती भी है। पुरानी जांच रिपोर्ट के लिए सैलानियों को 2500 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च करने पड़ रहे थे। यह रिपोर्ट भी एक दिन बाद मिलती थी। इसके चलते सैलानियों की आमद बीते कुछ समय में प्रदेश में नहीं बढ़ी है। अब सरकार ने अन्य राज्यों की तर्ज पर रेपिड एंटी बॉडी टेस्ट रिपोर्ट को एंट्री के लिए मान्य कर दिया है।

सोमवार को मंत्रिमंडल ने पांच दिन की एडवांस बुकिंग की जगह सैलानियों को दो रातों की बुकिंग करवाकर प्रदेश में आने की मंजूरी देकर बड़ी राहत दी है। पर्यटन कारोबार को गति देने के लिए मंत्रिमंडल ने दस साल से कम आयु के बच्चों की कोविड जांच रिपोर्ट देने की शर्त को भी हटा दिया है। इसके अलावा 72 घंटे पुरानी जांच रिपोर्ट की शर्त का समय बढ़ाते हुए 96 घंटे पहले की रिपोर्ट को भी प्रदेश में आने के लिए मान्य कर दिया है। मंत्रिमंडल बैठक की प्रोसिडिंग जारी होनेे के बाद अब एक-दो दिन के भीतर पर्यटन विभाग सैलानियों की एंट्री को लेकर नए एसओपी जारी करेगा।  इसी कड़ी में सोमवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में होटल कारोबारियों को हो रहे नुकसान को कम करने के लिए कई छूट दी गई हैं।
हिमाचल में सैलानियों के आने पर लगाई गई कड़ी शर्तों के चलते होटल कारोबारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। बीते दिनों कारोबारियों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव सहित पर्यटन सचिव से मुलाकात कर अपनी परेशानियों से अवगत कराया था। सोमवार को मंत्रिमंडल ने फैसला लिया कि कम से कम दो रात की बुकिंग करवाने के बाद ही सैलानी हिमाचल में आ सकेंगे। उन्हें पूर्व की तरह आने से पहले पंजीकरण करवाना ही होगा। होटल बुकिंग में तीन दिन की राहत दी गई है। अब सैलानियों को पांच दिन की जगह दो रातों की बुकिंग करवाना अनिवार्य होगा। दस साल से कम आयु के बच्चों की जांच नहीं करवानी होगी। 72 घंटे की जगह 96 घंटे पहले करवाए गए टेस्ट की रिपोर्ट भी मान्य होगी।

 

Related posts