हवाई सेवा बंद होने से करोड़ों की चपत

खराहल (कुल्लू)। आठ माह से बंद पड़ी हवाई सेवा के चलते अब तक करोड़ों रुपये की चपत पर्यटन उद्योग को लग चुकी है। हवाई सेवा न मिलने से देश विदेश से आने वाले हाई प्रोफाइल पर्यटक प्रदेश में नहीं पहुंच रहे। इन पर्यटकों की संख्या न के बराबर है।
विंटर कार्निवाल में हर साल भारी संख्या में हाई प्रोफाइल पर्यटक मनाली पहुंचते थे लेकिन इस बार कई बड़ी हस्तियां यहां नहीं आई। पर्यटन कारोबारी इसका कारण हवाई सेवाएं बंद होना बता रहे हैं। ऐसे में पर्यटन कारोबारियों को करोड़ों रुपये का नुकसान झेलना पड़ रहा है। हालांकि गगल एयरपोर्ट पर मार्च माह से हवाई सेवा शुरू होगी लेकिन कुल्लू-मनाली को लेकर अभी तक कोई आश्वासन न मिलने से यहां कारोबारी मायूस हैं।
सरकार ने कुल्लू-मनाली के लिए हवाई सेवा शेड्यूल भी जारी नहीं किया है। ऐसे में पर्यटन कारोबारी खासे नाराज हैं। जिला के करीब साढ़े छह सौ होटल कारोबारी इस व्यवसाय से जुड़े हैं।
कुल्लू के पर्यटन व्यवसायी एवं पूर्व विधायक चंद्रसेन ठाकुर का कहना है कि हवाई सेवा बंद होने से हाई प्रोफाइल सैलानियों की संख्या घटी है। इस बार राष्ट्रीय विंटर कार्निवाल उत्सव में भी उच्च स्तरीय सैलानियों की संख्या कम देखने को मिली। मनाली के विधायक गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार हवाई सेवाओं का आश्वासन दो महीनों से दे रही है लेकिन सेवा को बहाल करने में ठोस कदम नहीं उठा रही। सरकार के उदासीन रवैये से कारोबारियों को करोड़ों को नुकसान उठाना पड़ा है। लिहाजा केंद्र सरकार को शीघ्र प्रदेश के लिए हवाई सेवा शुरू करनी चाहिए। भुंतर हवाई सेवा अथारिटी के निदेशक रमेश शर्मा ने बताया कि इस बाबत पत्राचार जारी है। अभी तक हवाई सेवा शुरू करने को कोई निर्देश नहीं मिले हैं।

Related posts