सोलन में मनरेगा के धन का दुरुपयोग

सोलन। मनरेगा के धन का दुरुपयोग करने की गाज धर्मपुर के जाड़ला पंचायत उपप्रधान पर गिरी है। आरोप साबित होने पर उपप्रधान प्रेम चंद को निलंबित कर दिया गया है। निर्माणाधीन सड़क आरला से शमशानघाट की धनराशि का दुरुपयोग करने और जाड़ला पंचायत के प्रधान पद के पिछले कार्यकाल के दौरान 22 हजार रुपये के फर्जी मस्ट्रोल तैयार करने पर जिला पंचायत अधिकारी ने यह कार्रवाई की है।
वहीं ग्राम पंचायत घोलोवाल के पंच जतिंद्र सिंह (नालागढ़) और ग्राम पंचायत बाड़ियां (कसौली) के पंच मोहन लाल को ग्राम पंचायत की तीन से अधिक बैठकों में अनुपस्थित रहने पर नोटिस जारी किया है। जारी नोटिस में कहा गया है कि यदि दोनों पंच निर्धारित अवधि के भीतर अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं कर पाते हैं तो उन्हें पंच के पद से तुरंत हटा दिया जाएगा । लिहाजा इन पंचायतों में नए पदधिकारियों की नियुक्ति हेतु उप चुनाव किए जा सकते हैं।

मजदूरों के फर्जी नाम लिखे
जिला पंचायत अधिकारी सोलन एमएस नेगी ने बताया कि पंचायत रिकार्ड के अनुसार मस्ट्रोल के छानबीन से स्पष्ट हुआ कि कमल किशोर निवासी आरला तथा अजय कुमार निवासी खालटू के नाम मस्ट्रोलों में फर्जी तौर पर लिखे गए थे। इन दोनों लोगों ने स्पष्ट किया कि इन्होंने इस स्कीम पर कोई कार्य नहीं किया। प्रेम चंद द्वारा गलत तरीके से कार्य करने का सत्यापन किया गया।

एक वर्ष तक नहीं दी राशि
जांच से ज्ञात हुआ है कि मस्ट्रोल फर्जी तौर पर तैयार किया गया था। इसके साथ ही उप प्रधान प्रेम चंद इस कार्य के लिए प्राप्त धनराशि को एक वर्ष तक मजदूरों को अदायगी न करने के भी दोषी पाए गए। इन परिस्थितियों को देखते हुए जिला पंचायत अधिकारी ने उन्हें उप प्रधान पद से निलंबित किया है। उपायुक्त मीरा मोेहंती ने निलंबित उप प्रधान को इस संबंध में अपनी स्थिति स्पष्ट करने के आदेश दिए हैं।

Related posts