सीयू को धर्मशाला में स्थापित करने की तैयारी

धर्मशाला। केंद्रीय यूनिवर्सिटी पर हो-हल्ले के बीच इसे धर्मशाला में स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। पुख्ता सूत्रों के मुताबिक प्रशासन ने बाकायदा धर्मशाला में सीयू के लिए लगभग 500 एकड़ भूमि चिन्हित कर ली है। सरकार की ओर से निर्देश मिलते ही इस पर कसरत शुरू कर दी जाएगी।
केंद्रीय विश्वविद्यालय का मुद्दा बेशक राजनीतिक अखाड़ा बन गया हो, मगर धर्मशाला से विधायक बने शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने विस क्षेत्र की जनता से इसे यहां स्थापित करने का वायदा किया था। सूत्र बताते हैं कि जिला प्रशासन ने धर्मशाला के इंद्रुनाग के अलावा योल में केंद्रीय विवि की स्थापना के लिए लगभग 500 एकड़ भूमि का चयन किया है। सरकार के निर्देश आते ही इस भूमि की डिमार्केशन करवाई जाएगी। पहले केंद्रीय विवि का मुख्यालय धर्मशाला में बनाया जाना प्रस्ताविति था। जबकि इसका दूसरा हिस्सा यानी विभिन्न फैकल्टीज देहरा में बननी थी। केेंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक धर्मशाला में इसके लिए 62.54 जबकि देहरा में 317.97 एकड़ जमीन चिन्हित की गई थी। देहरा की जमीन की फाइल अभी तक केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय में अटकी पड़ी है। इधर, इस मुद्दे पर अब खुलकर विरोध और सियासत शुरू हो गई है।
उपायुक्त सी पालरासू ने धर्मशाला में केंद्रीय विवि के लिए 500 एकड़ भूमि देखे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि सरकार के जो भी निर्देश होंगे उसके मुताबिक आगामी कार्रवाई की जाएगी।

Related posts