ड्राइवर सीट खिसकने से गई थी 34 की जान

धर्मशाला। पालमपुर से करीब 25 किलोमीटर दूर माता आशापुरी के पास 10 सितंबर 2012 को परिवहन निगम की बस के पहाड़ी से नीचे गिरने से हुए दर्दनाक हादसे की जांच पूरी हो गई है। जांच रिपोर्ट के मुताबिक बस चलाते समय तीखे मोड़ पर चालक की सीट पीछे खिसकने से यह हादसा पेश आया था। हिलाकर रख देने वाले इस हादसे में क्षेत्र के 34 लोगों की जान चली गई थी, जिनमें अधिकतर युवा शामिल थे। बस में कुल 44 लोग सवार थे, जिनमें पांच गंभीर रूप से घायल हुए।
मामले की न्यायिक जांच के लिए नियुक्त एसडीएम जयसिंहपुर डा. विक्रम महाजन ने अपनी रिपोर्ट उपायुक्त को सौंप दी है। रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि जब बस एक तीखे मोड़ पर पहुंची तो ड्राइवर की सीट काफी पीछे तक खिसक गई, जिससे चालक का नियंत्रण खो गया। लेकिन ऐसा एक बार नहीं बल्कि बार-बार हुआ। पहले भी चालक की सीट खिसकती रही, जिसे परिचालक और अन्य लोगों ने संभालने की कोशिश की। उपायुक्त सी पालरासू ने जांच रिपोर्ट तैयार होने की पुष्टि की है।
उपायुक्त तथा सहायक आयुक्त-उपायुक्त विजय कुमार के मुताबिक उक्त रिपोर्ट आवश्यक संस्तुति के लिए अब निदेशक ट्रांसपोर्ट को शिमला भेजी जाएगी। इसके लिए एसडीएम डा. विक्रम महाजन की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी गठित की गई थी, जिसमें सहायक अभियंता यांत्रिक पीडब्ल्यूडी व स्थानीय एसएचओ शामिल थे।

ये दिए हैं सुझाव
विस्तृत जांच रिपोर्ट में टीम ने ऐसे हादसों की पुनरावृत्ति दोबारा न हो इसके लिए सुझाव भी दिए हैं। रिपोर्ट में सड़क किनारे क्रैश बैरियर, पैरापिट लगाने की संस्तुति के साथ एचआरटीसी के संबंधित महकमे को बस रवाना होने से पूर्व चालक की सीट, ब्रेक, सस्पेंशन सिस्टम और स्टीयरिंग आदि की गहन जांच करने की संस्तुति की है।

Related posts