सरकार किसानों से 15 अप्रैल से खरीदेगी गेहूं

सरकार  किसानों से 15 अप्रैल से खरीदेगी गेहूं

शिमला
भारतीय खाद्य निगम और प्रदेश खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग लोगों से गेहूं की खरीद करेगा। हिमाचल प्रदेश में गेहूं की फसल अप्रैल से पकनी शुरू हो जाएगी। 15 अप्रैल से खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। किसानों से फसल खरीदने की प्रक्रिया 20 जून तक चलती रहेगी। विभाग 1975 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं खरीदेगा। प्रदेश में 6600 मीट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा गया है। 
खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग की मानें तो लोग मंडियों में आकर भी गेहूं बेच सकेंगे। पूर्व में भारतीय खाद्य निगम किसानों से 3128 मीट्रिक टन गेहूं खरीदता था। किसानों से ज्यादा से ज्यादा गेहूं खरीदने के लिए हाल ही में भारतीय खाद्य निगम और प्रदेश खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई।

इसमें खाद्य आपूर्ति मंत्री राजिंद्र गर्ग भी मौजूद रहे। ऐसे में भारतीय खाद्य आपूर्ति निगम को किसानों से ज्यादा से ज्यादा गेहूं खरीदने की बात कही गई। ऐसे में सरकार ने 6600 मीट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया। उधर, खाद्य आपूर्ति विभाग के निदेशक आरके गौतम ने बताया कि हिमाचल के मैदानी क्षेत्रों में गेहूं की फसल अप्रैल महीने से पकनी शुरू हो गई है। 20 जून तक गेहूं की खरीद की जाएगी।

Related posts