वाहन 7000 और पार्किंग सिर्फ 200 कारों की

नाहन (सिरमौर)। नाहन शहर में निजी, सरकारी गाड़ियां एवं दुपहिया वाहनों की संख्या सात हजार पार कर गई है और पार्किंग सिर्फ दो सौ कारों के लिए बनी है। ऐसे में आमजन के लिए जहां पार्किंग सबसे बड़ी विकराल समस्या बन गई है वहीं ट्रैफिक पुलिस ने भी बेतरतीब बड़ी गाड़ियाें के गली मोहल्लों में चालान काटने शुरू कर दिए हैं। पार्किंग बनने के नाम पर पूर्व सरकारों की अनदेखी और पुलिस की सख्ती का खामियाजा हजारों उन लोगों को उठाना पड़ रहा है जिन्हाेंने मतदाता के रूप में अपने जनप्रतिनिधि एवं सरकार को चुना है।
विदित रहे कि नाहन उपमंडलाधिकारी एवं आरटीओ विभाग में 7200 छोटे-बड़े वाहन पंजीकृत हैं। इसके अलावा 200 से 300 वाहन बाहरी जिलों एवं पड़ोसी राज्यों से भी यहां प्रतिदिन आते हैं लेकिन इतनी बड़ी संख्या वाहनों के लिए केवल दो पार्किंग कांप्लेक्स हैं। एक दिल्ली गेट के समीप नगर परिषद परिसर में और दूसरी हास्पिटल राउंड के समीप एमसी की पार्किंग। यह दोनों पेड पार्किंग हैं।
इसके अलावा माल रोड, मेहलात, गुन्नूघाट, रानीताल, दिल्ली गेट, नाहन कालेज रोड, नया बाजार, एसएफडीए हाल के समीप कोर्ट रोड, बस स्टैंड के बाहर, शिमला रोड, काली स्थान मंदिर रोड, कैंट रोड आदि स्थानों पर मौका देख लोग अपनी कारें, जीपें, स्कूटर एवं बाइकों को पार्क कर देते हैं। टैक्सी चालक मनोज कुमार, विनोद सिंह, नरेश कुमार, विशंबर दत्त आदि का कहना है कि शहर मेें नियमित पार्किंग की जरूरत है।
—-
बाक्स-3
आमजन को करना होगा पुलिस का सहयोग : एसपी
नाहन (सिरमौर)। पुलिस अधीक्षक सुमेधा द्विवेदी ने कहा कि नाहन में पार्किंग समस्या है लेकिन बेतरतीब एवं अवैध रूप से खड़े वाहनों का चालान काटना यातायात व्यवस्था सुचारु रखने का एक हिस्सा है। आमजन को ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करना चाहिए ताकि चालान काटने की जरूरत कम से कम पड़े।

‘‘नाहन में नगर परिषद के दो पार्किंग कांप्लेक्स वर्तमान में कार पार्किंग के लिए उपयोग किए जा रहे हैं। नगर परिषद बैठक में नये पार्किंग कांप्लेक्स तैयार करने की योजना बना रही है। हाउस में सर्वसम्मति से पार्किंग बनने का मसौदा पेश कर उसे अंतिम रूप दिया जाएगा।’’
-एसएस नेगी, ईओ नगर परिषद नाहन
—-
‘‘नाहन में बड़े पार्किंग कांप्लेक्स बनने का प्रपोजल वह जल्द तैयार कर जिला प्रशासन की माध्यम से सरकार को भेजेंगे। नाहन में आमजन को पार्किंग सुविधा नहीं होने से वाहनों के चोरी होने की खतरा भी बना रहता है। आमजन को पार्किंग सुविधा मुहैया करवाना उनकी प्राथमिकताओं में एक है।’’ -डॉ. राजीव बिंदल, विधायक नाहन

Related posts