वन विभाग ने 1 लाख आठ हजार जुर्माना वसूला

राजपुर (सिरमौर)। वन विभाग की टीम ने भंगानी रेंज की कलाथा बीट के अंतर्गत टौंस नदी में अवैध खनन कर रहे तीन ट्रकों को मौके पर दबोच कर उनसे जुर्माने के रूप में भारी राशि वसूली की। बाद में तीनों ट्रकों को जुर्माना राशि अदा करने पर भविष्य में अवैध खनन न करने की हिदायत देकर छोड़ दिया गया।
भंगानी वन विभाग के आरओ अतुल चौधरी ने बताया क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन की शिकायतें मिलने पर वह शनिवार सायं टीम के साथ टौंस नदी पर गए। इस दौरान उन्होंने वहां पर अवैध खनन कर रहे तीन ट्रकों पर दबिश दी। दबिश के दौरान ट्रक संचालक से इस बारे कागजात मांगे गए लेकिन ट्रक संचालक मौके पर कागजात दिखाने में असमर्थ रहे। इस पर वन विभाग की टीम ने अवैध खनन कर रहे तीन ट्रकों से 36 हजार रुपए प्रति ट्रक की दर से एक लाख 8 हजार रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की। साथ ही बाद में तीनों ट्रक संचालकों को हिदायत दी गई कि वह भविष्य में इस क्षेत्र में अवैध खनन न करें।
इसी धर पकड़ के चलते वन विभाग की टीम ने गिरि नदी से अवैध रूप से रेत व बजरी ले जा रहे एक ट्रैक्टर को पकड़ कर पुरूवाला वन थाने में पेश किया, जहां पर उससे इस बारे पूछताछ की गई। उन्होंने बताया कि ट्रैक्टर को जुर्माना राशि अदा करने के बाद छोड़ दिया जाएगा। वन विभाग की टीम में आरओ भंगानी अतुल चौधरी, डिप्टी रेंजर करण चौधरी, वन रक्षक मोहन सिंह आदि शामिल थे।

Related posts