मेघ बरसे तो स्कूली बच्चों की छुट्टी

घुमारवीं (बिलासपुर)। झंडूता विधानसभा के तहत ग्राम पंचायत घराण के खमेंडा गांव तक अभी तक सड़क का मुंह नहीं खुल सका है। तकरीबन एक हजार की आबादी वाले इस गांव में सड़क नहीं पहुंचने से लोगों में सरकार के प्रति भारी रोष है। हैरत यह है कि आरटीआई के तहत जब सड़क की जानकारी मांगी गई तो जवाब मिला कि सड़क बनकर तैयार हो गई है। जबकि जमीनी स्तर पर हकीकत कुछ और है।
आजादी के 66 साल गुजर जाने के बाद भी खमेंडी के लोग अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। ग्राम पंचायत घराण के वार्ड नंबर पांच का गांव खमेंडा कलां सड़क से बिल्कुल कटा है। तीनों तरफ पहाड़ व एक तरफ सरयाली खड्ड बह रही है जिस वजह से यहां आवागमन में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
बारिश के दिनों में बच्चे भी स्कूल नहीं जा पाते। सरयाली खड्ड में पानी का बहाव तेज होने के चलते दसलेहड़ा व शाहतलाई स्थित स्कूल जाने के रास्ते पूरी तरह बंद हो जाते हैं। इतना ही नहीं गत वर्ष एक महिला की सांप के काटने से इसलिए मौत हो गई कि खड्ड में पानी के तेज बहाव के चलते महिला को समय रहते अस्पताल नहीं पहुंचाया जा सका। वर्ष 1984 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शांता कुमार के शासनकाल के दौरान काम के बदले अनाज योजना के तहत सड़क का काम शुरू हुआ। भगतपुर की ओर से सड़क का करीब दो किलोमीटर काम हुआ परंतु सरकार बदलते ही काम ठंडे बस्ते में चला गया।
ग्रामीण ज्ञान सिंह, अनुप कुमार, कुलदीप कुमार, ललित कुमार, पंचायत सदस्य नीलम कुमार, रोशन लाल, रमेश चंद ने बताया कि कई बार स्थानीय विधायक रिखी राम कौंडल को भी अवगत करवाया गया परंतु समस्या का हल नहीं निकला। सड़क निर्माण के चलते लोगों की जमीन तो सड़क में गई ही उस पर भूस्खलन से साथ लगती जमीनों को भी नुकसान हुआ। लोगों का कहना है कि कुछ साल पहले पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने दसलेहड़ा के पास सरयाली खड्ड पर पुल निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये की राशि भी जन समारोह में स्वीकृत की लेकिन पुल तो दूर नींव पत्थर तक नहीं लगा। ग्रामीण अनिल कुमार ने बताया कि सूचना के अधिकार के तहत जब जानकारी जुटाई तो लोगों के पैरों तले की जमीन ही खिसक गई। सूचना के मुताबिक यह सड़क बनकर तैयार हो चुकी है।
उधर, लोनिवि के कलोल में तैनात सहायक अभियंता रत्न चंद शर्मा ने बताया कि पुल निर्माण के लिए विभाग द्वारा एस्टीमेट बनाया जा रहा है। खमेडाकलां तक विभाग द्वारा कच्ची सड़क कुछ वर्ष पूर्व बना दी गई है। भगतपुर की ओर से भी करीब दो किलोमीटर सड़क का निर्माण हो चुका है। लोगों के आपसी विवाद के चलते आगे का कार्य नहीं हो पा रहा।

Related posts