बिगड़ेगा मौसम, भारी बारिश-बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट

शिमला
Weather will deteriorate from today in Himachal, Orange alert of heavy rain-snowfall
हिमाचल में भारी बर्फबारी के चलते चार दिन दुश्वारियां झेलने के बाद रविवार से दोबारा मौसम बिगड़ने जा रहा है। सोमवार को भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 13 और 16 जनवरी के लिए चेतावनी जारी की है।

17 जनवरी तक मौसम खराब बना रहेगा। शनिवार को राजधानी शिमला समेत कुछ इलाकों में बादल छाए रहे, जबकि रोहतांग दर्रा सहित कुल्लू-मनाली की ऊंची चोटियों में दोबारा बर्फबारी का दौर शुरू हो गया। उधर, राजधानी शिमला में चौथे दिन दोपहर से बस सेवा शुरू होने से राहत मिली।

प्रदेश भर में तीन एनएच समेत 632 सड़कें अभी भी बंद हैं। बर्फ से लकदक कई इलाकों का संपर्क  शनिवार को भी अन्य क्षेत्रों से कटा रहा। सरकार और जिला प्रशासन शिमला की उदासीनता को उजागर करने के लिए शनिवार को युवा कांग्रेस गांधीगीरी पर उतर आई।

कार्यकर्ताओं ने शिमला माल रोड पर गैंती-बेलचा लेकर बर्फ हटाई। उधर, शुक्रवार रात को प्रदेश के न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज हुई। प्रदेश के कई इलाके माइनस से बाहर आ गए हैं।

फिर डर सताने लगा

राजधानी शिमला में चौथे दिन से हालत कुछ सामान्य हुए हैं पर रविवार से दोबारा मौसम खराब होने के आसार से लोगों को फिर डर सताने लगा है। कुल्लू घाटी में सप्ताह बाद भी घाटी के सैकड़ों गांव अंधेरे में हैं।

150 बिजली ट्रांसफार्मरों के अलावा दो हाईवे समेत 70 से अधिक सड़कों पर बसों की आवाजाही बंद है। 50 से ज्यादा पानी की स्कीमें जाम हैं। चंबा में जनजातीय क्षेत्र पांगी व खज्जियार-लक्कड़मंडी मार्ग को छोड़कर सभी मार्गों पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई।

क्षेत्र                            न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
केलांग                        – 14.3
कल्पा                        – 5.5
मनाली                        – 2.8
सोलन                        – 0.4
चंबा                            0.7
मंडी                            1.2
धर्मशाला                     2.6
शिमला                        3.0

ठियोग में ठंड से युवक की मौत, चौपाल में जेसीबी गिरने से गई एक की जान

जिला शिमला के ठियोग के नन्नी ढांक के पास एक ढाबे में अजय ठाकुर (23) मृत अवस्था में मिला है। प्राथमिक जांच में भारी बर्फबारी और अत्यधिक ठंड के कारण स्थानीय युवक की ढाबे में पड़े रहने से मौत होना बताया जा रहा है। डीएसपी ठियोग कुलविंदर सिंह ने बताया कि मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

बता दें कि हिमाचल में बर्फ में फिसलने, ठंड और पेड़ गिरने से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। उधर चौपाल के सिंगलानाला में सड़क पर बर्फ हटाते एक जेसीबी गिर गई। इसमें सुनील कुमार निवासी शटल की मौत हो गई, जबकि जेसीबी चालक रामकुमार घायल हुआ है। उसे नेरवा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Related posts