बागवानों को इस बार भरपूर मिलेगी खाद

काईस (कुल्लू)। जिला कुल्लू में भारी हिमपात किसानों और बागवानों के लिए वरदान माना जा रहा है। कृषि और उद्यान विभाग के अनुसार इस बार कुल्लू में अच्छी फसल होने के आसार हैं। हिमफेड ने भी किसानों और बागवानों के लिए इस बार जरूरत से ज्यादा खादें स्टोर में पहुंचा दी हैं।
हिमफेड के अनुसार जैसे ही मौसम खुलेगा खादों का सभी ब्लाकों में वितरण शुरू कर दिया जाएगा। हिमफेड ने 1601 मीट्रिक टन खाद स्टोर की है। गत वर्ष किसानों के लिए केन की भारी कटौती हुई थी। इससे लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी थी। लेकिन इस बार हिमफेड ने 1601 मीट्रिक टन खाद के अलावा 400 मीट्रिक टन खाद की एडवांस बुकिंग भी करवा दी है।
हिमफेड के जिला प्रबंधक देवेंद्र नेगी ने बताया कि फिलहाल जिला के किसान-बागवानों में 1601 मीट्रिक टन खाद बांटी जाएगी। लोग इस बार मांग के अनुरूप खाद ले सकते हैं।
उन्होंने बताया कि कैन खाद 300 मीट्रिक टन, यूरिया 400 मीट्रिक टन, 123216 खाद 325 मीट्रिक टन, सुपर फास्फेट 170 मीट्रिक टन, पोटाश 406 मीट्रिक टन स्टोर में पहुंच गई है। जिला के रायसन के लिए 200 मीट्रिक टन, बंजार के लिए 15 मीट्रिक टन, कुल्लू में 85 तथा भुंतर में 100 मीट्रिक टन खाद की एडवांस बुकिंग भेजी है। जिला हिमफेड के प्रबंधक देवेंद्र नेगी ने बताया है कि इस वर्ष ज्यादा से ज्यादा पौधों और अन्य फसल पर सुपर फास्फेट और पोटाश खादों का प्रयोग करें। इससे ग्रोथ अच्छी होगी।

Related posts