डेढ़ किमी तक लगी भक्तों की लाइन

अंब (ऊना)। मैड़ी मेले में पंजा साहिब के प्रसाद को लेकर देर शाम तक श्रद्धालुओं की लाइनें लगनी शुरू हो गईं। श्रद्धालुओं की तादाद इतनी थी कि बाबा बड़भाग सिंह गुरुद्वारा से लेकर करीब डेढ़ किलोमीटर तक लंबी लाइन लग गई। देर रात तक जो बोले सो निहाल… के उद्घोष से पूरा मैड़ी क्षेत्र गूंजता रहा। देर रात प्रसाद चढ़ने के बाद मैड़ी मेले में डेरा डाले श्रद्धालु शनिवार को अपने-अपने गंतव्य को लौटे। झंडा चढ़ने के बाद तीसरी रात को गुरुद्वारा बेरी साहिब जो बाबा बड़भाग सिंह का तप स्थान रहा है, उसी गुरुद्वारे में प्रसाद बनाकर कड़ाहे में रख दिया जाता है। कमरे को बाहर से बंद कर दिया जाता है। मान्यता है कि रात के 12 बजे बाबा बड़भाग सिंह कड़ाहे में रखे प्रसाद पर अपना पंजा लगाते हैं। कहते हैं कि इस प्रसाद को ग्रहण करने के बाद जीवन भर उस व्यक्ति को किसी प्रकार की कोई भी काली छाया नहीं सताती।
शविवार को भी श्रद्धालुआें का मैड़ी में तांता लगा रहा। मेला संपन्न होते ही सुरक्षा व्यवस्था को जुटे 1600 कर्मी अपने-अपने गंतव्य को लौट गए। मेला सुरक्षा अधिकारी एसपी राकेश सिंह ने बताया कि तय सीमा के अनुसार सभी सुरक्षा कर्मियों को शनिवार को वापस भेज दिया गया है।
बैरी साहिब गुरुद्वारा के संयोजक बाबा करमजीत सिंह, मंजी साहिब गुरुद्वारा के संयोजक परमजीत सिंह, चरण गंगा के महंत शादीलाल गोस्वामी ने जिला प्रशासन, पुलिस विभाग एवं पंचायत समिति का आभार व्यक्त किया है।

Related posts