चंबा थाने में एफआईआर दर्ज, ड्रोन से पहली बार पकड़ा अवैध वन कटान

चंबा थाने में एफआईआर दर्ज, ड्रोन से पहली बार पकड़ा अवैध वन कटान

चंबा
वन विभाग ने पहली बार ड्रोन के जरिये जंगल में देवदार के पेड़ों के अवैध कटान का मामला पकड़ा है। मामले में तीन लोगों के खिलाफ चंबा थाने में एफआईआर दर्ज करवाई गई है। गुरुवार को वनमंडल चंबा के दायरे में आने वाले मोरतू जंगल में वनरक्षक संयुक्त टीम के साथ गश्त पर थे। उन्हें जंगल में कुल्हाड़ी चलने की आवाजें सुनाई दीं। घना जंगल होने के कारण उन्हें मौके तक पहुंचने में समय लग सकता था। उन्होंने अपने वन परिक्षेत्र अधिकारी जगजीत चावला को सूचित किया। उन्होंने टीम के साथ ड्रोन उड़ाकर स्थिति का पता लगाया। ड्रोन की मदद से तीन लोग देवदार के हरे भरे पेड़ काटते नजर आए।

टीम ने ड्रोन से कटान वाली जगह का पता लगाया। उसके बाद वन परिक्षेत्र अधिकारी की अगुवाई में टीम वन काटुओं को पकड़ने के लिए गई। टीम के मौके पर पहुंचते ही तीन वन काटू औजार फेंककर जंगल में भाग गए। तीन में से दो की उन्होंने पहचान कर ली गई है। इनके खिलाफ चंबा थाना में एफआईआर दर्ज करवाई गई है। पेड़ काटने में इस्तेमाल में लाए गए औजार कब्जे में ले लिए हैं।

सर्दियों में जंगलों में अवैध कटान और वन्य जीवों के शिकार की संभावना बढ़ जाती है। विभाग ड्रोन से जंगलों की निगरानी कर रहा है। मोरतू जंगल में अवैध कटाने मामले में तीन लोगों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। अवैध रूप से पेड़ों को काटने वाले वन काटुओं को नहीं बख्शा जाएगा। – अमित शर्मा, वनमंडल अधिकारी चंबा

Related posts