कोरोना काल में बागवानों को ऑनलाइन सुविधा शुरू

कोरोना काल में बागवानों को ऑनलाइन सुविधा शुरू

शिमला
कोरोना काल में संक्रमण से बचाव के लिए पहली बार नौणी विवि ने बागवानों के लिए पौधों की डिमांड भेजने को ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। बागवान डॉ. वाईएस परमार बागवानी विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए आवेदन पत्र पर पौधों की डिमांड ई-मेल के जरिये भेज सकते हैं।

इतना ही नहीं अगर इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो डाक के माध्यम से भी डिमांड भेजी जा सकती है। अब तक बागवानों को पौधों की डिमांड देने के लिए विश्वविद्यालय या संबंधित केंद्रों तक खुद जाना पड़ता था।
बागवानी विवि नौणी फलों के पौधों की वार्षिक बिक्री जनवरी के पहले सप्ताह में करने जा रहा है। सेब, नाशपाती, पलम, खुमानी, आड़ू, कीवी, अनार के पौधों के लिए बागवानों को पांच दिसंबर से पहले अपनी मांग विवि को भेजनी होगी। वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद पांच दिसंबर तक भेजना होगा।
मांग पत्र पर सभी प्रकार के पौधों की जानकारी दी गई है। मांग पत्र में किसानों को अपना ईमेल एवं वाट्सएप नंबर लिखना होगा ताकि आवंटित होने वाले पौधों की जानकारी उन्हें ऑनलाइन माध्यम से दी जा सके। पौधे लगाने का स्थान व जमीन का खसरा नंबर लिखना भी अनिवार्य है।

डॉ. वाईएस परमार बागवानी विवि के कुलपति डॉ. परविंद्र कौशल का कहना है कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए पहली बार विवि ने यह सुविधा शुरू की है। बागबान विवि की वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर अपना विवरण भर के ईमेल या डाक के जरिये भेज सकते हैं।

 

Related posts