किसानों को भाए खेती के आधुनिक उपकरण

बद्दी (सोलन)। बीबीएन के कि सानों का एक दल पंजाब राज्य के मोहाली में लगे प्रोग्रेसिव पंजाब एग्रीकल्चर सम्मेलन-2014 के भ्रमण से लौटा है। किसानों ने इस मेले से आधुनिक खेती के उपकरण देखे, वहीं साहीवाल प्रजाति की गाय, मुर्रा और नील रावी प्रजाति की भैंसें भी देखी।
किसान संजीव कौशल ने बताया कि मेले के दौरान आधुनिक उपकरण देखे। बीबीएन में किसानों के सामने श्रमिक की समस्या है। इन उपकरणों के प्रयोग से काफी हद तक श्रमिक की समस्या समाप्त हो जाएगी। वह इन आधुनिक उपकरणों का प्रयोग करेंगे।
वहीं पशुपालक किसान कृष्ण कौशल ने बताया कि किसान मेले में साहीवाल गाय काफी पंसद आई। दूध देने के मामले में यह गाय को देश में प्रथम श्रेणी में है। खेड़ा के अवतार सैणी ने बताया कि किसान मेले में फसलों के नई प्रजाति के बीज भी थे। यह बीज रोग रहित होते हैं। इनमें अन्य बीजों के मुकाबले में उत्पादन भी अधिक होता है। आशा ठाकुर ने बताया कि सिंचाई के लिए आधुनिक फव्वारे और उपकरण देखे। मेले में रामशहर से हरदेव सिंह, बाबू राम, प्रवीण, राजपुरा से करनैल, खेड़ा से दरबारा सिंह, करनैल सिंह, किशनपुरा से लता ठाकुर, विमला देवी, रतनी देवी, ज्ञान सिंह, दयाल सिंह, हाकम, हीरा लाल, भोपाल सिंह, शीला देवी, अमरो देवी, सुरेशा रानी समेत 52 कृषक शामिल थे। आत्मा परियोजना के निदेशक डा. अतर सिंह कसवाल, उपनिदेशक डा. राजेश कौशिक, डा. हंसराज मेहता, विवेक शांडिल के नेतृत्व में बद्दी, नालागढ़ और रामशहर क्षेत्र के किसान इस मेले में गए।

Related posts