आचार संहिता से पहले 50 आईएएस, एचपीएस, तहसीलदारों के होंगे तबादले

आचार संहिता से पहले 50 आईएएस, एचपीएस, तहसीलदारों के होंगे तबादले

शिमला
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव आचार संहिता लगने से पहले 50 आईएएस, एचपीएस और तहसीलदारों के तबादले होंगे। निर्वाचन विभाग ने प्रदेश सरकार को तीन सालों से एक ही स्थान पर डटे ऐसे अफसरों के तबादला करने के आदेश जारी किए हैं। लिहाजा, तबादले के लिए इन अधिकारियों की सूची तैयार की जा रही है।

हालांकि, कुछेक विभागों में अधिकारियों के तबादले हो चुके हैं। लेकिन सरकार की ओर से उन आईएएएस, एचएएस, एचपीएस व तहसीलदारों की लिस्ट तैयार की जा रही है, जो लंबे समय से एक ही स्थान पर डटे हैं। हिमाचल चुनाव विभाग ने प्रदेश में 7801 मतदान केंद्र बनाए हैं। हर विधानसभा क्षेत्र में दो से पांच आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

इन केंद्रों में पानी, शौचालय आदि की व्यवस्था रहेगी। दृष्टि बाधित लोगों ब्रेल लिपि के माध्यम से वोट डाल सकेंगे। चुनाव में अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी के लिए भी निर्वाचन विभाग में मंथन चल रहा है। पारदर्शिता से चुनाव कराने के लिए लगातार जिला अधिकारियों से बैठकें हो रही हैं। एक अक्तूबर, 2022 तक जो व्यक्ति 18 साल का हो गया है, उनका नाम मतदाता लिस्ट में जोड़ा जा रहा है।

निर्वाचन विभाग का मानना है कि हिमाचल के विभिन्न विभागों में एक ही स्थान पर जो अधिकारी लंबे समय से तैनात हैं, उन्हें इधर से उधर करने को कहा गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि लंबे समय से एक ही स्थान पर डटे अधिकारियों के तबादलों की प्रक्रिया जारी है। इलेक्शन कमीशन विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा है।

Related posts