अस्पताल में उमड़ी भीड़, बिना टेस्ट करवाए लौट गए दूरदराज से आए मरीज

अस्पताल में उमड़ी भीड़, बिना टेस्ट करवाए लौट गए दूरदराज से आए मरीज

जिले में पिछले दिनों हुई लगातार बारिश के बाद अस्पतालों में मरीज बढ़ गए हैं। जोनल अस्पताल में सोमवार को ओपीडी, अल्ट्रासाउंड और एक्स रे के लिए मरीजों की भारी भीड़ जुटी। लंबी-लंबी कतारों में घंटों तक मरीजों मरीजों को इंतजार करना पड़ा। मगर बावजूद इसके भी कई दूरदराज से आए मरीज बिना टेस्ट करवाए ही वापस लौट आए। इन दोनों केंद्रों पर सोमवार का सैकड़ों मरीज टेस्ट के लिए पहुंचे। अल्ट्रासाउंड के लिए बहुत अधिक मरीज इनमें सबसे अधिक गर्भवती महिलाएं पहुंची थी। मगर एक ही रेडियोलॉजिस्ट जो कुछ दिन पहले ही नेरचौक मेडिकल कॉलेज से प्रतिनियुक्ति पर आए हैं के चलते यहां पर भीड़ को निपटाना कठिन हो गया। इस केंद्र पर अल्ट्रासाउंड के लिए पहुंची महिला मरीजों को अल्ट्रासाउंड की डेट तक नहीं मिल पाई और कई महिलाएं जो कि दूर-दूर से खराब मौसम में पहुंची थी बिना डेट लिए ही बैरंग घरों को लौट आई। इसके अलावा एक्स रे के लिए भी मरीजों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। एक्स रे केंद्र पर सुबह से ही बहुत अधिक मरीजों की संख्या देखी गई। हालांकि सोमवार होने के चलते मरीजों को पहले पर्ची के लिए ही घंटों तक इंतजार करना पडा और बाद में ओपीडी में भी उन्हें लाइनाें में लगकर डॉक्टर से मिलने को लंबा इंतजार करना पड़ा। उधर, अगर जोनल अस्पताल में सोमवार को ओपीडी 1100 से भी अधिक हो गई। ऐसे में पूरी ओपीडी में मरीजों को काफी कठिनाई उठानी पड़ी। उधर, इस बारे में अस्पताल के एमएस डॉ धर्मसिंह वर्मा ने कहा कि हमारा प्रयास रहता है कि सभी मरीजों को उपचार दिया जाए और डॉक्टर बिना उपचार दिए किसी को भी नहीं भेजते।

क्या बोले भुगतभोगी-

केस स्टडी एक- कोटली से मंडी पहुंची नेहा ने कहा कि वह सोमवार को अस्पाल आई थी और अल्ट्रासाउंड के लिए उसे बहुत अधिक देर केंद्र के बाहर खड़े होकर इंतजार करना पड़ा। बाद में उसे बड़ी मुश्किल से डेट मिली।

केस स्टडी दो- नौकरी के चलते मंडी में रहने वाले धर्मपुर क्षेत्र के रोहित ने बताया कि वह अस्पताल में सुबह आए थे उन्हें टांग में दर्द था तो डॉक्टर ने उन्हें एक्स रे को कहा, मगर एक्स रे में बहुत अधिक भीड़ हाेने के चलते बहुत देर तक वह इंतजार करते रहे, मगर बाद में वह बिना एक्स रे के ही लौट आए।

Related posts