अंब में अवैध खनन से छलनी खड्डें

मुबारिकपुर (ऊना)। उपमंडल अंब की कलरुही, झगोली, मुबारिकपुर, भंजाल, नकड़ोह, कुनेरन, बनेहड़ा खड्डों में बड़े स्तर पर रेत, बजरी, पत्थर का अवैध खनन हो रहा है लेकिन बावजूद इसके प्रशासन इन खनन माफिया पर लगाम कसने में नाकाम साबित हो रहा है। हाल ही में उच्च न्यायालय की ओर से अवैध खनन करने पर प्रतिबंध लगाया गया है लेकिन उपमंडल की खड्डों का खनन माफिया रात के अंधेरे में अपने कार्य को बिना खौफ से अंजाम दे रहे हैं। उपमंडल अंब की खड्डों में रात के समय जेबीसी के माध्यम से ट्रैक्टर, टिप्पर भरे जा रहे हैं जिस कारण खड्डों में भारी स्तर पर अवैध खनन होने से बडे़ बड़े गड्ढे पड़ गए हैं।
खनन माफिया खड्डों में खनन पर प्रतिबंध के नाम पर लोगों से दो हजार रुपए तक 100 फुट रेत की ट्राली बेच रहा है। हैरानी की बात यह हैं कि जब पुलिस इन लोगाें के विरुद्ध कार्रवाई करती है तो खनन माफिया को इस बात की भनक पहले ही लग जाती है। हालांकि खनन विभाग खनन माफिया के विरुद्ध अभियान छेड़े हुए है लेकिन एक माइनिंग गार्ड के ऊपर पूरे क्षेत्र की खड्डों की जिम्मेवारी थोपने से खनन पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।
इस बारे में रमेश चंद, राम चंद, ओम प्रकाश, सतपाल सिंह, राधे कृष्ण ने उपमंडल अंब की खड्डों में रात को होने वाले अवैध खनन पर अंकुश लगाने की मांग की है। इस बारे में जिला खनन अधिकारी परमजीत का कहना है कि खनन विभाग, खड्डों से रेत, बजरी, पत्थर, उठाने वालों के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई करेगा। जिन विभागों की खनन रोकने की जिम्मेदारी दी गई है, उन विभागों का सहयोग नहीं मिल रहा हैं।

Related posts