होटलों में रद्द हो रही बुकिंग, रात्रि कर्फ्यू लगाने से पर्यटन व्यवसाय को नुकसान

होटलों में रद्द हो रही बुकिंग,  रात्रि कर्फ्यू लगाने से पर्यटन व्यवसाय को नुकसान

धर्मशाला
कांगड़ा जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों का असर अब पर्यटन व्यवसाय पर भी पड़ना शुरू हो गया है। जिले में नाइट कर्फ्यू लागू हो जाने से पर्यटन निगम सहित निजी होटलों में एडवांस बुकिंग धड़ाधड़ रद्द होने लगी हैं। जिले के होटलों में अब आक्यूपेंसी 10 फीसदी तक पहुंच चुकी है। कर्फ्यू के जारी रहने से आक्यूपेंसी के अभी और नीचे गिरने की संभावना है।

जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण निजी और पर्यटन निगम के होटलों में अब तक 15 से 20 फीसदी तक बुकिंग रद्द हो चुकी हैं। होटल व्यवसायियों की मानें तो वे होटलों में ठहरने वाले पर्यटकों को 50 से 60 फीसदी तक की छूट दे रहे हैं। बावजूद इसके पर्यटक होटलों में नहीं ठहर रहे हैं। वहीं जो थोड़ी बहुत बुकिंग पर्यटकों ने करवाई थीं, वे भी अब जिले में रात्रि कर्फ्यू लगने के बाद रद्द होनी शुरू हो गई है। होटलों में कोरोना के हालात पर पूछताछ के लिए लगातार पर्यटकों के फोन आ रहे हैं।
ये हैं पर्यटकों के सवाल
– क्या हमारी गाड़ी को आठ बजे के बाद जिले में एंट्री मिलेगी?
– देर रात पहुंचने पर पुलिस प्रशासन की ओर से हमें तंग तो नहीं किया जाएगा?
– शादियों के लिए बुक करवाए गए होटलों में क्या समारोह हो सकेंगे?

जिले में रात्रि कर्फ्यू लगाने से पर्यटन व्यवसाय को काफी नुकसान होगा। होटलों में अधिकतर पर्यटक रात को ही पहुंचते हैं, क्योंकि दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों को कांगड़ा सहित अन्य पर्यटन स्थलों में पहुंचने में समय लगता है। वहीं अब होटलों में बुकिंग रद्द होने का सिलसिला शुरू हो गया है। अब तक 15 से 20 फीसदी तक बुकिंग रद्द हो चुकी है।
– अश्वनी बांबा, अध्यक्ष, होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन धर्मशाला।

यह समय पर्यटन सीजन का था। उम्मीद थी कि होटलों में आक्यूपेंसी बढ़ेगी, लेकिन अब पर्यटन व्यवसाय को घाटा उठाना पड़ेगा। – कर्ण देव वर्मा, एजीएम, पर्यटन निगम कांगड़ा।

 

Related posts