हिमाचल में मजबूत होगी कोल्ड चेन, बागवानी विकास प्रोजेक्ट को मिला विस्तार

हिमाचल में मजबूत होगी कोल्ड चेन, बागवानी विकास प्रोजेक्ट को मिला विस्तार

हिमाचल प्रदेश में 1,134 करोड़ के बागवानी विकास प्रोजेक्ट को एक साल का विस्तार मिल गया है। विश्व बैंक से मंजूरी मिलने के बाद अब यह प्रोटेक्ट 30 जून 2023 के स्थान पर जून 2024 को पूरा होगा। इस प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में 7 नए कोल्ड स्टोर का निर्माण और 8 कोल्ड स्टोर के उन्नयन का काम चल रहा है। प्रोजेक्ट के विस्तार से ठियोग के पराला में चल रहा प्रोसेसिंग प्लांट और 250 करोड़ की सिंचाई योजनाओं का काम भी पूरा हो सकेगा। दो महीने पहले प्रोजेक्ट की समीक्षा के लिए विश्व बैंक की टीम हिमाचल आई थी।

सरकार ने प्रोजेक्ट की मियाद एक साल बढ़ाने का आग्रह किया था, जिसे अब विश्व बैंक ने स्वीकृति दे दी है। प्रोजेक्ट के तहत अब तक विदेशों से उन्नत किस्म के करीब 30 लाख सेब, नाशपाती, चेरी, प्लम, बादाम व आड़ू के पौधे और रूट स्टॉक आयात किए जा चुके हैं। 500 विभागीय अधिकारियों और 5000 से अधिक किसानों-बागवानों को विशेषज्ञों की ओर से प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा 70 विभागीय अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया गया है।

प्रोजेक्ट को विस्तार से बागवानों को मिलेगा लाभ : नेगी
विश्व बैंक की ओर से बागवानी विकास प्रोजेक्ट को एक साल का विस्तार दिया गया है। अब यह प्रोजेक्ट जून 2024 में पूरा होगा। सरकार ने विश्व बैंक के समक्ष प्रमुखता से यह मुद्दा उठाया था। बागवानी विकास के लिए प्रदेश में चल रहे प्रोजेक्ट अब पूरे हो सकेंगे और बागवानों को इसका पूरा लाभ मिल सकेगा। – जगत सिंह नेगी, उद्यान एवं राजस्व मंत्री

छह मंडियों का आधुनिकीकरण, तीन का निर्माण होगा पूरा
प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में कृषि विपणन बोर्ड की ओर से कंगनी, पांवटा साहिब, शाट, पालमपुर, परवाणू और पराला में मंडियों के आधुनिकीकरण और मेंहदली, बंदरोल और शिलारू में तीन नए मार्केट यार्ड की स्थापना का कार्य पूरा हो सकेगा।

Related posts