हिमाचल के 2,100 सरकारी स्कूलों में बायोमीट्रिक से लगेगी शिक्षकों की हाजिरी

हिमाचल के 2,100 सरकारी स्कूलों में बायोमीट्रिक से लगेगी शिक्षकों की हाजिरी

शिमला
नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए बायोमीट्रिक हाजिरी अनिवार्य कर दी गई है। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 29 जुलाई तक बरसात की छुट्टियां दी गई हैं।

हिमाचल प्रदेश के 2,100 सरकारी स्कूलों में अगस्त से शिक्षकों की हाजिरी बायोमीट्रिक पर लगेगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूल प्रिंसिपलों को मशीनें दुरुस्त करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। सुबह और शाम के समय शिक्षकों को फिंगर प्रिंट से ही हाजिरी दर्ज करवानी होगी। नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए बायोमीट्रिक हाजिरी अनिवार्य कर दी गई है। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 29 जुलाई तक बरसात की छुट्टियां दी गई हैं। ऐसे में स्कूल खुलने के बाद शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन दोनों स्कूलों में बायोमीट्रिक से हाजिरी लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों में मशीनें लगवा दी हैं।

कोरोना संक्रमण के कारण बायोमीट्रिक से हाजिरी को शुरू नहीं किया गया। इस दौरान कई मशीनें खराब भी हो गई है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने अब सभी स्कूल प्रिंसिपलों को जुलाई के अंत तक ठीक करवाने का फैसला लिया है। बायोमीट्रिक मशीनें लगाने वाली कंपनी के माध्यम से इसे ठीक करवाया जाएगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि मशीनों को ठीक करवाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। शिक्षकों के फिंगर प्रिंट लेने को भी कह दिया है। शिक्षकों की हाजिरी बायोमीट्रिक पर दर्ज करवाने की प्रक्रिया को अगस्त से शुरू किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही सरकार से भी मंजूरी ली जाएगी।

Related posts