स्कूल शिक्षा बोर्ड: 10वीं और 12वीं की नई डेटशीट जारी, छात्रों को 15 मिनट मिलेंगे अतिरिक्त, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

स्कूल शिक्षा बोर्ड: 10वीं और 12वीं की नई डेटशीट जारी, छात्रों को 15 मिनट मिलेंगे अतिरिक्त, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मोहाली (पंजाब)
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में हर साल सात लाख विद्यार्थी भाग लेते हैं।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने कक्षा 12वीं व 10वीं की सालाना टर्म-दो की परीक्षाओं की डेटशीट घोषित कर दी है। टर्म दो 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 22 अप्रैल से 23 मई व कक्षा दसवीं की 29 अप्रैल से 19 मई तक करवाई जाएंगी। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक जनक राज महरोक ने इसकी पुष्टि की।

उन्होंने कहा अधिक जानकारी बोर्ड की वेबसाइट से हासिल की जा सकती है। कोविड की तीसरी लहर के पूरी तरह कमजोर पड़ जाने के बाद पीएसईबी की तरफ से इस दिशा में कार्रवाई की गई। हालांकि बोर्ड ने साफ किया है प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेटशीट बाद में जारी की जाएगी। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं दोपहर दो बजे से शुरू होंगी, जबकि दसवीं कक्षा की परीक्षाएं सुबह दस बजे से करवाई जाएंगी।

परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन व इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के इस्तेमाल पर पाबंदी होगी। परीक्षा केंद्र के 100 मीटर के दायरे में पुलिस का मजबूत सुरक्षा पहरा रहेगा, जो विद्यार्थी बोर्ड द्वारा निर्धारित नियमों का पालन नहीं करेंगे, बोर्ड की तरफ से उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड ने सभी से सहयोग की अपील की है। जिक्रयोग है कि 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में हर साल सात लाख विद्यार्थी भाग लेते हैं।

टर्म दो की परीक्षाएं पीएसईबी के परीक्षा केंद्रों में होंगी। परीक्षा केंद्र तक छात्रों को पहुंचने में दिक्कत न आए इसके लिए भी उचित कदम उठाए गए है। वहीं छात्रों की सुविधा के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जहां पर फोन कर विद्यार्थी परीक्षा से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 0172- 52271 36 कंट्रोल रूम का नंबर है।

Related posts