स्कूल को मिली जमीन बेचने की जांच शुरू

शिमला। राज्य सरकार ने अब स्कूल को मिली जमीन बेचने के आरोपों पर जांच बैठा दी है। हाई सिक्योरिटी जोन में राष्ट्रपति निवास ‘रिट्रीट’ के पास स्थित हिमालयन इंटरनेशल स्कूल भी बेनामी सौदे के आरोपों में आ गया है। जांच का जिम्मा जिला प्रशासन को सौंपा गया है। इसमें राजस्व संबंधी दस्तावेजाें को खंगालने की बात की जा रही है। कांग्रेस चार्जशीट में हिमालयन इंटरनेशनल स्कूल को लेकर कई गंभीर आरोप हैं। इन आरोपों को आधार बनाकर ही जांच के आदेश हुए हैं। इसकी पुष्टि उपायुक्त दिनेश मल्होत्रा ने की है। उन्होंने कहा कि एक माह के भीतर सरकार को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।
चार्जशीट के मुताबिक स्कूल के लिए जमीन दरबंगी की रानी कल्याणी ने मेजर जनरल जगजीत सिंह को दी थी। अब तक स्कूल को ट्र्स्ट चलाता था और यह सिर्फ शैक्षणिक कार्यों के लिए था। इसे बेचने या अन्यत्र देने का कोई प्रावधान नहीं है। स्कूल की जमीन की खरीद-फरोख्त की पृष्ठभूमि में तत्कालीन भाजपा सरकार के खासमखास रहे ऊना जिले के दो भाई हैं। इन्होंने स्कूल खरीदने के बाद करीब बारह करोड़ रुपये में इसे आगे बेच दिया। आरोप है कि जिसे यह बेचा गया उसकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है, लिहाजा उसकी खरीद पर सवाल उठाए हैं।
———–
सात सौदों की जांच कर रहे अफसर
अब तक जिला प्रशासन के पास बैंटनी कैसल, अनाडेल, बैम्लोई कंस्ट्रक्शन, लालपानी क्रिकेट अकादमी, एचपीसीए को कोटखाई गुम्मा में दी गई जमीन, टुटू के पास रामपुर क्योंथल में सैकड़ों बीघे जमीन की सौदेबाजी की जांच भी सरकार ने प्रशासन को सौंपी है। प्रशासन के आला अफसरों को जांच अधिकारी नियुक्त कर रिपोर्ट जल्द तैयार करने के आदेश दिए गए हैं।

Related posts