कुफरी बनेगा आदर्श पर्यटन स्थल

शिमला। विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) कुफरी को आदर्श पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेगा। यह जानकारी साडा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त दिनेश मल्होत्रा ने दी। उन्होंने बताया कि कुफरी को पर्यटकों के लिए आदर्श पर्यटन स्थल बनने के दृष्टिगत विशेष मास्टर प्लान बनाया गया।
एकीकृत विकास योजना के तहत प्राथमिकता के तौर पर कुफरी बाजार से चीनी बंगला तक सड़क को किया जायेगा। इसके अलावा महासू व देशू पीक का भी सौंदर्यकरण किया जायेगा। कुफरी में नियमित सफाई के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। कुफरी स्थित वन्य प्राणी पार्क में भी स्थिति सुधारी जाएगी। कुफरी स्थित तालाब को आकर्षक टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित किया जायेगा। कुफरी में पर्यटकों की सुविधा के लिए सूचना बोर्ड लगाए जाऐंगे। कुफरी बाजार से चीनी बंगला तक स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएगी। सदस्य सचिव साडा एवं टाऊन प्लानर राजेंद्र चौहान ने बताया कि एकीकृत विकास योजना पर सभी विभागों को अपने प्रस्ताव भेजने को कहा गया है ताकि इस कार्य को जल्द से जल्द आरंभ किया जा सके। बैठक में पुलिस अधीक्षक अभिषेक दुल्लर सहित अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।
————
रेलिंग टूटे साल हो गया, खुले में जलता है कूड़ा
कुफरी में एक साल पहले सेब सीजन के दौरान ट्राला गिरने से लोहे की रेलिंग टूट गई थी, अभी तक रेलिंग जोड़ने की जहमत नहीं उठाई गई है। इतना ही नहीं मशहूर पर्यटक स्थल में रोजाना या तो कूड़ा जंगल में फेंक दिया जाता है या फिर खुले में जलाया जाता है।

Related posts