नए डीबीसी पर सब्सिडी वाला सिलेंडर नहीं

शिमला। इस माह नए गैस कनेक्शन पर डीबीसी (डबल बोटल कनेक्शन) कराने वाले उपभोक्ताओं को दूसरा सिलेंडर नॉन सब्सिडी वाला मिलेगा। सितंबर 2012 से 31 मार्च 2013 तक हर उपभोक्ता को पांच सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर मिलने थे। अब वित्तीय वर्ष निपटने वाला है। ऐसे में अगर कोई नया कनेक्शन ले रहा है तो उसको एक सिलेंडर सब्सिडी वाला मिलेगा लेकिन, अगर वह डीबीसी कराना चाहेगा तो दूसरा सिलेंडर नॉन सब्सिडी वाला लेना होगा।
पेट्रोलियम मंत्रालय ने गैस एजेंसियों के कंप्यूटर में ऑटो सिस्टम के तहत सॉफ्टवेयर को अपडेट कर दिया है। अब किसी भी हाल में एजेंसी चाहकर भी डीबीसी चाहने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी के दो सिलेंडर नहीं दे सकती। राजधानी की गैस एजेंसियों के संचालकों का कहना है कि सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिक चेंज हो गया है। कंपनियों का एजेंसियों को दबाव है कि वे डीबीसी जारी करें और एक सिलेंडर की राशि नॉन सब्सिडी की दर से लें।
सब्सिडी व नॉन सब्सिडी गैस सिलेंडर के बीच करीब 486 रुपये का फासला है। मार्च में जो भी उपभोक्ता डीबीसी लेंगे, उन्हें इतनी ही राशि का अधिक भुगतान करना होगा। इस माह सब्सिडी युक्त सिलेंडर की कीमत 467 रुपये और नॉन सब्सिडी के सिलेंडर की कीमत 953 रुपये है। इंडियन ऑयल कारपोरेशन के प्रबंधक रजत घरसंगी ने कहा कि कंप्यूटर साफ्टवेयर इस माह डीबीसी पर दूसरे गैस सिलेंडर को नॉन सब्सिडी के तहत ही लेगा। पेट्रोलियम मंत्रालय के आदेशानुसार ऐसा किया जा रहा है।

Related posts