सोलन से पासपोर्ट बनना बंद

सोलन। अगर आप सोलन में उपायुक्त कार्यालय के माध्यम से पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो भूल जाइए। यहां से पासपोर्ट बनवाना बंद हो गया है। अब आनलाइन पासपोर्ट फार्म भरना होगा। आनलाइन फार्म भरने के बाद पासपोर्ट विभाग की तरफ से निर्धारित तारीख पर शिमला पहुंचना होगा। जहां पर औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी। इस प्रक्रिया से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। समय और धन की बर्बादी करके शिमला पासपोर्ट कार्यालय पहुंचना पड़ रहा है। स्थानीय युवकों में आर्यन, कुशल, अजय, नवीन, करूणा और रश्मी का कहना है कि जानकारी न होने के अभाव में उन्हें परेशानी झेलनी पड़ी है। जिला स्तर पर भी पासपोर्ट बनवाने की सुविधा होनी चाहिए। जिससे पैसे और समय को बचाया जा सके। वहीं क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी राजेश शर्मा ने कहा कि केंद्र के निर्देशानुसार ये फेरबदल किया जा चुका है। नवंबर माह से ये प्रक्रिया लागू है। इससे जल्दी पासपोर्ट बनेंगे।

पहले ऐसे बनते थे पासपोर्ट
इससे पहले पासपोर्ट उपायुक्त कार्यालय के माध्यम से बनाए जाते थे। आवेदन भरने के साथ साथ अन्य औपचारिकताएं भी भरी जाती थी। जिसमें तीन रजिट्रेशन प्रूफ, एक फोटो आइडेंटीफिकेशन और पुलिस वेरिफिकेशन के बाद पासपोर्ट विभाग व्यक्ति का पासपोर्ट जारी करता था। इसके लिए राजधानी स्थित पासपोर्ट केंद्र में जाने की जरूरत नहीं होती थी।

अब ऐसे बनेंगे पासपोर्ट
पासपोर्ट के लिए अब आनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन सही भरे जाने पर इच्छुक व्यक्ति को एक निश्चित तिथि दी जाएगी। इसके बाद पासपोर्ट बनाने वाले धारक को शिमला मैहली स्थित पास पोर्ट केंद्र में पहुंचना होगा। जहां पर आधार कार्ड की तरज पर बायोमेट्रिक्स तकनीक से संबंधित व्यक्ति की पड़ताल होगी। जिसमें फिंगर प्रिंट, आईज, डिजिटल हस्ताक्षर की जांच बाद पासपोर्ट प्रकिया संपन्न होगी। इससे पहले यह प्रक्रिया नहीं थी।

पुलिस को भी आनलाइन सूचना
पासपोर्ट विभाग पुलिस विभाग को वेरिफिकेशन के लिए आनलाइन सूचित करेगा। बताए गए आवेदक का नाम और पते के आधार पर पुलिस संबंधित आवेदक की जांच करेगी और अपनी पूर्ण जांच पासपोर्ट अधिकारी को भेजेगी।

(फीस में भी बदलाव रुपये)
पासपोर्ट पहले अब
सामान्य 1000 1500
तत्काल 2500 3500

Related posts