सूचना दें, अपराधियों को सामने लाएं

अर्की (सोलन)। आपराधिक गतिविधियों की भनक लगते ही तुरंत पुलिस को सूचित करें। ऐसा करने पर आपकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। जी हां, चाइल्डलाइन फ्रेंडशिप सप्ताह के तहत अर्की पुलिस स्कूली छात्रों को अपराध रोकने के कारगर तरीके समझा रही है। बुधवार को अर्की पुलिस थाना परिसर में स्थानीय राजकीय छात्र वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के तीन दर्जन से अधिक छात्रों को पुलिस छात्र दोस्ती दिवस के दौरान विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्रदान की गई ।
थाना प्रभारी हरी भक्त नेगी की अगुवाई में स्कूली छात्रों को सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निभाने का आग्रह किया गया। नेगी ने बताया कि पुलिस विभाग जहां सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के मकसद से संबंधित चालकों परिचालकों को सड़क यातायात क्लब के माध्यम से सड़क नियमों की जानकारी देता है। वहीं दूसरी ओर युवाओं को नशे तथा बुरी आदतों से बचने के लिए भी प्रेरित कर रहा है।
उन्होंने कहा कि किसी भी अपराध की भनक लगने पर छात्र बेझिझक पुलिस को सूचित कर सकते हैं। ऐसा करने पर सूचना देने वाली की पहचान पूरी तरह गोपनीय रखी जाती है। समाज से अपराध तथा नशीली वस्तुओं की तस्करी एवं हर स्तर पर गैर कानूनी गतिविधियों को रोकने की सामाजिक भागीदारी की जरूरत रहती है। जिससे पुलिस एवं जनता के बीच सीधा संवाद स्थापित हो सके। ऐसा करने से न केवल आपराधिक वारदातों को कम किया जा सकता है, बल्कि समाज के प्रत्येक वर्ग को पुलिस के साथ जुड़ाव संभव होगा। इस मौके पर स्थानीय स्कूल के एनएसएस प्रभारी तरूण नेष्टा, केसी शर्मा तथा राजेंद्र वर्मा सहित पुलिस विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

Leave a Comment