सुंदरनगर में बनेगा केरल और कनाडा की तर्ज पर डिजिटल विश्वविद्यालय

सुंदरनगर में बनेगा केरल और कनाडा की तर्ज पर डिजिटल विश्वविद्यालय

शिमला
मंडी जिले के इंजीनियरिंग कॉलेज सुंदरनगर को इसके लिए अपग्रेड करने की तैयारी शुरू हो गई है। डिजिटल विश्वविद्यालय से आईटीआई, पॉलीटेक्निक, इंजीनियरिंग संस्थानों को संबद्ध किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इस बाबत केंद्र को प्रस्ताव भेजा है।

हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर में केरल और कनाडा की तर्ज पर डिजिटल विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। मंडी जिले के इंजीनियरिंग कॉलेज सुंदरनगर को इसके लिए अपग्रेड करने की तैयारी शुरू हो गई है। डिजिटल विश्वविद्यालय से आईटीआई, पॉलीटेक्निक, इंजीनियरिंग संस्थानों को संबद्ध किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इस बाबत केंद्र को प्रस्ताव भेजा है। तकनीकी शिक्षा और आईटी मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने बताया कि डिजिटल विश्वविद्यालय के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा पर ध्यान केंद्रीय किया जाएगा। प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित शिक्षण संस्थानों को प्राथमिकता के आधार पर इससे जोड़ा जाएगा। डिजिटल विश्वविद्यालय से आईटीआई, पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग संस्थानों को संबद्ध किया जाएगा।

विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयु सीमा निर्धारित की जाएगी। स्नातकोत्तर में आयु सीमा की शर्त नहीं होगी। साइबर सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन, कृषि और बागवानी के कोर्स डिजिटल विश्वविद्यालय के माध्यम से करवाने की योजना है। कई अन्य कोर्स भी शामिल किए जाएंगे। नौकरी करने के साथ-साथ विश्वविद्यालय से पढ़ाई हो सकेगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार से प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही इसके लिए बजट का प्रावधान किया जाएगा। डिजिटल विश्वविद्यालय स्थापित करने के केरल और कनाडा के मॉडल को स्टडी किया जा रहा है।

Related posts