सिविल अस्पताल फतेहगढ़ साहिब में कोरोनावायरस का एक संदिग्ध मरीज होने की खबर ,पठानकोट में फ्लू कॉर्नर और पृथक वार्ड तैयार

पठानकोट ( पंजाब)
कोरोना वायरस
फतेहगढ़ साहिब के सिविल अस्पताल में कोरोनावायरस का एक संदिग्ध मरीज होने की खबर मिली है। बुधवार सुबह खांसी और बुखार होने की वजह से वह अस्पताल में दाखिल हुआ था। जैसे ही अस्पताल के डॉक्टरों को उसमें कोरोना के लक्षण दिखे, उसे पृथक वार्ड में शिफ्ट कर टेस्ट करवाए गए।

सैंपल देने के बाद मरीज बिना किसी को बताए फरार हो गया। इसके बाद सिविल सर्जन दफ्तर ने इसकी सूचना डिप्टी कमिश्नर और एसएसपी फतेहगढ़ साहिब को दी। बाद में सिविल सर्जन व बस्सी पठाना के एसएचओ मनप्रीत सिंह दयोल ने बताया कि पीड़ित अस्पताल लौट आया है और उसका उपचार शुरू हो गया गया है।

कोरोना: पठानकोट में सेहत विभाग अलर्ट, फ्लू कॉर्नर और पृथक वार्ड तैयार
कोरोनावायरस को लेकर पठानकोट में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। बुधवार को सिंगापुर से आए दो यात्रियों की पहले एयरपोर्ट और फिर पठानकोट सिविल अस्पताल में जांच की गई। उक्त यात्रियों को 14 दिन तक एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। वहीं पठानकोट सिविल अस्पताल में रैपिड रिस्पांस टीम गठित करने के अलावा फ्लू कॉर्नर और आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं।

बुधवार को सेहत विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए होटल, रेस्टोरेंट, डीईओ सेकेंडरी, प्राइमरी, प्राइवेट अस्पताल और पुलिस विभाग को पत्र भेजे। होटल और रेस्टोरेंट वालों से कहा गया है कि अगर कोई विदेश से आकर पठानकोट के होटल व रेस्टोरेंट में ठहरता है तो उसका पूरा रिकॉर्ड लेकर सेहत विभाग से संपर्क किया जाए। वहीं प्राइवेट अस्पताल से कहा गया है कि अगर किसी में कोरोनावायरस जैसे लक्षण दिखते हैं तो सेहत विभाग को तुरंत बताया जाए।

सेहत विभाग के अनुसार 19 यात्री सिविल अस्पताल में आकर चेकअप करवा चुके हैं। वहीं 14 यात्री निगरानी में हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जिला पठानकोट के लोगों की लिस्ट सेहत विभाग के अधिकारियों को भेजी। उसके बाद पठानकोट से स्वास्थ्य विभाग ने इन यात्रियों से सम्पर्क कर उन्हें सिविल अस्पताल बुलाया और 28 दिन का ट्रीटमेंट शुरू किया।

जिला एपिडिमोलोजिस्ट डॉ. सर्बजीत कौर ने बताया कि सेहत विभाग ने सिविल अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड और फ्लू कार्नर बनाया है। विदेश से आने वाले यात्रियों को फ्लू कार्नर में रखकर ट्रीटमेंट व गाइडलाइन समझाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस के मुख्य लक्षण बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत है।

Related posts