‘सिलसिला’ से दीपिका की ‘ये जवानी है दीवानी तक’, होली के नौ सीन्स ने बदली फिल्मों की कहानी

 

Sholay and Yeh Jawaani Hai Deewani
होली के रंगों का खुमार बॉलीवुड पर भी छाया हुआ है। सिनेमाजगत में कई ऐसी फिल्में हैं जिसमें होली के त्योहार को दिखाते हुए कहानियों में जबरदस्त ट्विस्ट देखने को मिला। रंग बरसे गाने में अमिताभ बच्चन और रेखा का रोमांस हो या फिर गोलियों की रासलीला-रामलीला फिल्म में रणवीर-दीपिका का किस। इन सभी ने कहानियों को नया मोड़ दिया। जानिए फिल्मों में होली के यादगार सीन्स के बारे में…शोले’ फिल्म का ‘होली के दिन दिल मिल जाते हैं’ गाना बहुत फेमस है। इस गाने के दौरान धर्मेंद्र और हेमा मालिनी का रोमांस दिखाया गया है।सिलसिला’ फिल्म का ‘रंग बरसे’ गाना काफी फेमस है। इस गाने के पहले एक सीन है जिमसें जया , अमिताभ, रेखा और संजीव कुमार रंग में रंगे होते है। तभी रेखा जया से जाकर कहती है कि उसने उस शख्स से शादी नहीं की है जिससे वह प्यार करती है। यही बात अमिताभ बच्चन भी फिल्म में संजीव कुमार से कहते हैं। इस सीन के बाद पूरी फिल्म की कहानी पलट जाती है। दीवाना’ फिल्म में भी होली का फेमस सीन है। इस फिल्म शाहरुख खान और दिव्या भारती हैं। इस फिल्म में एक सीन है जिसमें दिखाया गया है कि शाहरुख दिव्या से अपने प्यार का इजहार करता है। इसके बाद वह लाल गुलाल सफेद साड़ी के ऊपर फेंक देता है। इस सीन के बाद फिल्म की पूरी कहानी पलट जाती है। राजेश खन्ना और आयशा पारिख की इस फिल्म का एक सीन यादगार है। इस फिल्म में राजेश खन्ना आयशा पारिख को होली खेलने के लिए अपनी तरफ खींच लेता है। इस फिल्म का होली का फेमस गाना ‘आज न छोड़ेंगे’ है। यह गाना सुपरहिट हुआ था। ‘दामिनी’ फिल्म में भी होली मनाते हुए दिखाया गया है। फिल्म में एक सीन है जिसमें दिखाया गया है कि कुछ लोग नशे में घर की नौकरानी का दुष्कर्म करते है। पूरी फिल्म इसी एक सीन पर टिकी है क्योंकि इस फिल्म में दामिनी का रोल निभा रहीं मीनाक्षी नौकरानी को इंसाफ दिलाने की जंग लड़ती है। डर’ फिल्म में होली दिखाई गई है। इस फिल्म एक सीन है जिसमें शाहरुख खान चेहरे पर रंग लगा हुआ है और वह ड्रम बजाते हुए दिखाए जाते हैं। मोहब्बतें’ फिल्म में भी परंपरा को तोड़ते हुए सभी लोग होली का त्योहार मनाते हुए दिखाए गए हैं। फिल्म का एक सीन काफी फेमस हुआ था जिसमें शाहरुख खान अमिताभ बच्चन के गुलाल से माथे पर टीका लगाते हैं।

Goliyo Ki Rasleela Ram Leela
गोलियों की रासलीला-रामलीला
इस फिल्म में भी होली का त्योहार मनाते हुए दिखाया गया है। फिल्म में ‘लहू मुंह लग गया’ गाना में दीपिका और रणवीर एक दूसरे को गुलाल लगाते हैं। इस सीन में दोनों को किस करते हुए भी दिखाया गया है।

Yeh Jawaani Hai Deewani
ये जवानी है दीवानी
दीपिका पादुकोण और रणबीर कपूर का ‘बलम पिचकारी’ गाना फेमस हुआ था। इस गाने में दीपिका और रणबीर का डांस लोगों को भी रास आया था। इस गाने में होली को भी अनोखे अंदाज में दिखाया गया है जो देखने में काफी क्लासी और अच्छा लगता है।

Related posts