सांगला के बटसेरी में उतरेनी मेले का आगाज

सांगला (किन्नौर)। कल्पा खंड के तहत आने वाले सांगला के बटसेरी गांव में उतरेनी मेला शनिवार मध्य रात्रि से शुरू गया है। यह मेला क्षेत्र में पांच दिन तक धूमधाम से मनाया जाएगा। मेले का शुभारंभ शनिवार मध्य रात्रि से लोग 13 जनवरी से शुरू होने वाले नए साल के स्वागत के साथ करते हैं। इस दौरान दो नाबालिग किशोरों को देवता ईष्ट के रूप में नियुक्त करते हैं।
हर वर्ष की तरह इस बार भी 12 जनवरी की मध्यरात्रि को ग्रामीण अपने ईष्ट देव नारायण बद्री और नारायण विष्णु जी के देवालय में जमा हुए। दोनों देवताओं के स्वर्ग प्रवास से पूर्व ग्रामीणों ने मंदिर में एक माह तक की सुख शांति को लेकर श्रद्धा अनुसार भेंट चढ़ा कर वाद्य यंत्रों की धुन के साथ पूजा-अर्चना की। इस मौके पर देवता दो नाबालिग किशोरों को चुनकर मेले की पूरी जिम्मेदारी उन्हें सौंप कर एक माह के लिए स्वर्ग प्रवास पर चले जाते है।
मान्यता यह है कि क्षेत्र के सभी देवी-देवता मकर संक्रांति से एक रोज पूर्व स्वर्ग प्रवास को निकलते हैं। नारायण बद्री और नारायण विष्णु के स्वर्ग प्रवास के बाद ग्रामीण देवताओं द्वारा चुने गए दो बालकों को ईष्ट देवता स्वरूप मानते हैं। इस दौरान देवस्वरूपी नाबालिगों की देखभाल के लिए एक महिला और पुरुष की नियुक्ति की जाती है। इस पर्व के दौरान बालकों को मात्र 2 से 3 घंटे सोने का अवसर मिलता है। नए साल की मंगल कामना करने के साथ-साथ सभी लोग पूरे पांच दिन एक साथ भोजन करते हैं। मंदिर कमेटी के मोतमीन संजीव नेगी और युवा खेलकूद एवं सांस्कृतिक क्लब बटसेरी के अध्यक्ष बद्री दुध्यान ने बताया कि हर वर्ष की भांति मनाए जाने वाले इस पर्व को को लेकर ग्रामीणों ने सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है।

Related posts