सहकारी सभाओं के विकास को 27 करोड़

कुल्लू। जिला कुल्लू में राष्ट्रीय विकास सहकारी निगम की तरफ से 27 करोड़ की योजना शुरू की जाएगी। यह जानकारी सहकार भवन कुल्लू में शुक्रवार को सहकारिता विषय पर आयोजित कार्यशाला में सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं चेतन सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि इस धनराशि से सहकारी सभाओं के विकास में मदद मिलेगी। सभाओं को इस बजट में से कार्यशील पूंजी मुहैया करवाई जाएगी।
कार्यशाला में सहकारी प्रबंधक संस्थान चंडीगढ़ के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश और कुल्लू में सहकारिता की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। कार्यशाला में चंडीगढ़ संस्थान के प्रवक्ता बीडी यादव ने संविधान के 97वें संशोधन के बारे में बताया। संशोधन के तहत किसी भी सहकारी सभा में छह महीने से ज्यादा समय के लिए प्रशासक नियुक्त नहीं किया जा सकता। सभा के चुनाव छह महीने में करना जरूरी हैं। कार्यशाला में नाबार्ड की नोडल आफिसर उर्मिल लता ने महिलाओं को नाबार्ड की विभिन्न योजनाओं के बारे बताया। सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं चेतन सिंह ने बताया कि कुल्लू में शीघ्र ही इंटीग्रेडिट डवेल्पमेंट फंड के तहत 27 करोड़ की आईसीडीपी योजना शुरू की जाएगी। इसमें सभाओं को कार्यशील पूंजी मिलेगी और काम धंधा शुरू करने के लिए शेड के लिए धन मुहैया करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बजट में इसका प्रावधान कर दिया। कार्यशाला में हिमाचल प्रदेश राज्य पंचायत परिषद की अध्यक्ष प्रेम लता ठाकुर ने भी महिलाओं को जागरूक किया। कार्यशाला में जिला सहकार संघ के अध्यक्ष और पूर्व बागवानी मंत्री सत्यप्रकाश ठाकुर ने महिलाओं को उनके गुजरात और महाराष्ट्र के दौरे के अनुभवों बारे बताया। उन्होंने सहकार सभाओं में महिलाओं की भागीदारी पर भी जोर दिया।
कार्यशाला में भुट्टिको सोसाइटी के जीएम रमेश ठाकुर, सलाहकार संघ के सचिव टीआर कपूर, सहकार संघ की महाप्रबंधक बीना गुलेरिया, डोला सिंह महंत, पुष्कराज ठाकुर, बेणी प्रसाद, उर्मिला सूद, गुमत राम ठाकुर, महिला मंडल की निदेशिका मधु ठाकुर और किशन ठाकुर समेत सहकार सभाओं के सदस्यों ने भाग लिया।

Related posts