सरकार ने युवा अफसरों को दी जिलों की कमान

सरकार ने युवा अफसरों को दी जिलों की कमान

शिमला
हिमाचल प्रदेश सरकार ने 2022 में होने वाले चुनावों से पहले जनता के बीच सरकार की छवि सुधारने के लिए युवाओं पर भरोसा जताया है। नौ जिलों में युवा आईएएस अधिकारियों को उपायुक्त की कमान सौंपी गई है। इनमें भी ज्यादातर अधिकारी 40 से कम उम्र के हैं। सरकार को उम्मीद है कि युवा और जोशीले चेहरों की मदद से जमीन पर बड़ा बदलाव करने में मदद मिलेगी।

इस बदलाव में कई ऐसे अफसरों की भी कुर्सी चली गई, जिन्हें जिम्मेदारी मिले ज्यादा समय भी नहीं हुआ था। अनुभवी अधिकारियों को विभागों और सचिवालय में तैनाती दी गई है। बता दें कि मंगलवार देर रात सरकार ने आठ जिलों के उपायुक्तों समेत 43 आईएएस व एचएएस अधिकारियों के तबादले किए थे। इनमें दो ऐसे दंपती भी शामिल थे, जो इस तबादला आदेश से पहले तक महत्वपूर्ण पदों पर तैनात थे। रोहन चंद ठाकुर आबकारी विभाग के आयुक्त थे, उनकी पत्नी मानसी सहाय ठाकुर भी निदेशक नागरिक आपूर्ति विभाग की प्रबंध निदेशक थीं।

दोनों को अलग-अलग कारणों के चलते कम महत्व वाले वित्तीय निगम के एमडी और सामान्य उद्योग निगम के एमडी जैसे पद दिए गए हैं। इसी तरह कभी मुख्यमंत्री के वरिष्ठ निजी सचिव रहे विनय सिंह को मुख्यमंत्री कार्यालय से हटाकर आयुर्वेद जैसे विभाग का निदेशक लगा दिया गया है। उनकी पत्नी कुमुद सिंह को पर्यटन विकास निगम से हटाकर कौशल विकास निगम का एमडी लगाया गया है। जाहिर है, सरकार इस तरह के बदलाव कोरोना काल में अपनी बिगड़ती छवि को संवारने के लिए किया है।

नीरज कुमार सोमवार को संभालेंगे कार्यभार
श्रमायुक्त रहे नीरज कुमार सोमवार को लाहौल-स्पीति जिले के उपायुक्त का जिम्मा संभालेंगे। चीन से लगते इस जिले में विकास की प्रस्तावित योजनाओं को सिरे चढ़ाने के अलावा नई योजनाएं बनाकर लोगों को लाभांवित करने की जिम्मेदारी रहेगी।

Related posts